Home » इंटरनेशनल » Donald Trump attacks on kim jong un after his statement of nuclear button on table, Trump says we have more powerful button of nuclear
 

किम की धमकी पर ट्रंप का करारा जवाब, 'मेरे पास है ज्यादा बड़ा शक्तिशाली परमाणु बटन'

न्यूज एजेंसी | Updated on: 3 January 2018, 15:15 IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम-जोंग की टिप्पणी पर कहा कि उनके पास 'बहुत बड़ा' व 'ज्यादा शक्तिशाली' परमाणु बटन है. किम जोंग-उन ने कहा था कि उनकी मेज पर हमेशा 'न्यूक्लिर बटन' (परमाणु बटन) रहता है.

ट्रंप ने मंगलवार की शाम को ट्वीट किया, "उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने कहा है कि उनकी मेज पर हमेशा एक परमाणु हथियार का बटन रहता है. उनके कमजोर और भूख से तरस रहे शासन में से कोई उन्हें बताए कि मेरे पास भी एक परमाणु बटन है जो उनके बटन से बहुत बड़ा और ताकतवर है. साथ ही मेरा परमाणु बटन काम भी करता है."

सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, किम जोंग-उन ने सोमवार को अपने वार्षिक नए साल के संबोधन में कहा था, "पूरा अमेरीका उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों की जद में है और परमाणु बटन हमेशा मेरे कार्यालय के मेज पर रहता है. उन्हें असल में वाकिफ होना चाहिए कि यह महज धमकी नहीं बल्कि सच्चाई है." इस दौरान अपने भाषण में किम ने दक्षिण कोरिया के साथ शांतिपूर्ण समाधान की इच्छा जाहिर की थी.

ट्रंप ने मंगलवार को अपने श्रृंखलाबद्ध ट्वीट में कहा कि किम की तरफ से दक्षिण कोरिया के लिए दिया गया संकेत 'शायद' अच्छी खबर है या 'शायद नहीं' भी. ट्रंप ने इसके अलावा उत्तर कोरिया पर दूसरे प्रतिबंधों व अन्य दबावों का उल्लेख किया.

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, ट्रंप की यह टिप्पणी उसी दिन आई है, जब दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक का प्रस्ताव दिया है, जो नौ जनवरी को हो सकती है. फिलहाल इस बैठक के प्रस्ताव को अभी तक किम ने स्वीकार नहीं किया है. यह दोनों पड़ोसी देशों के बीच दो सालों में अपनी तरह की पहली बैठक हो सकती है.

हाल ही में उत्तर कोरिया द्वारा मिसाइल व परमाणु परीक्षण कार्यक्रम जारी रखने के चलते संयुक्त राष्ट्र ने इसके खिलाफ कई आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं.

-आईएएनएस

First published: 3 January 2018, 15:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी