Home » इंटरनेशनल » Donald Trump cancel peace talk Taliban reply to US
 

ट्रंप के शांति वार्ता रद्द करने के बाद तालिबान से आई धमकी, कहा अब ज्यादा अमेरिकी मरेंगे

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 September 2019, 9:12 IST

अमेरिका और तालिबान के बीच होने वाली शांति वार्ता को राष्ट्रपति ट्रंप ने रद्द कर दिया. ट्रंप ने ये कदम काबुल में अमेरिकी सैनिक की हत्या के बाद उठाया. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इस फैसले के बाद तालिबान की प्रतिक्रिया आई है, तालिबान ने कहा है कि इससे अमेरिका को बड़ा नुकसान होगा और अब ज्यादा अमेरिकियों की जान जाएगी.

तालिबान ने ये बयान रविवार देर रात जारी किया गया, जिसमें अमेरिका को सीधी चेतावनी दी गई है. तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा है कि जिस वक्त डोनाल्ड ट्रंप हमले की दुहाई दे रहे हैं, उसी वक्त अमेरिकी सेना भी अफगानिस्तान में लगातार बम बरसा रही है.

ट्रंप के शांति वार्ता रद्द करने के बाद तालिबान ने कहा है कि अमेरिका के लिए ये भारी पड़ने वाला है. इससे अमेरिका की छवि पर असर होगा, लोगों की जान जाएगी और शांति भंग होगी. बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप और तालिबान के बड़े नेताओं के बीच ये बैठक कैंप डेविड में होने वाली थी. जहां अक्सर अमेरिकी राष्ट्रपति बड़ी और अहम बैठक करते हैं.

 

डोनाल्ड ट्रंप के ऐलान के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने कहा है कि जबतक हमें इस बात पर भरोसा नहीं होता है कि अफगानिस्तान में सबकुछ ठीक है, हम अपने सैनिक नहीं वापस बुलाएंगे. माइक पॉम्पियो ने एक इंटरव्यू के दौरान शांति वार्ता रद्द किए जाने पर कहा कि, हां, अभी के लिए तो रद्द कर दी गई है.

दोनों देशों के बीच होने वाले शांति समझौते के तहत अमेरिका को अगले कुछ हफ्तों में 5400 सैनिकों को वापस बुलाने वाला था. हालांकि अब ये कुछ समय के लिए रद्द कर दिया गया हैगौरतलब है कि अफगानिस्तान और अमेरिका के बीच करीब पिछले दो दशक से जंग चल रही है. जिसे अब धीरे-धीरे शांति की ओर ले जाया जा रहा है. अमेरिका की ओर से ये कोशिश इसलिए भी तेज थी क्योंकि इसी महीने अफगानिस्तान में राष्ट्रपति का चुनाव भी होना है.

First published: 9 September 2019, 9:12 IST
 
अगली कहानी