Home » इंटरनेशनल » donald trump declared as a presidential candidate for republican party
 

डोनाल्ड ट्रंप बने राष्ट्रपति पद के रिपब्ल‍िकन उम्मीदवार, बोले अमेरिका फर्स्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:48 IST
(एजेंसी)

अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में डोनाल्ड ड्रंप आधिकारिक तौर पर रिपब्लि‍कन पार्टी के प्रत्याशी होंगे. इस साल के नवंबर में अमेरिका में यह चुनाव होगा.

ट्रंप ने रिपब्लिकन पार्टी की ओर से आधिकारिक एलान होने के बाद ट्विटर पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि वह कड़ी मेहनत करेंगे और रिपब्लिकन पार्टी का मान ऊंचा बनाए रखेंगे. इसके साथ ही ट्रंप ने 'अमेरिका फर्स्ट' का नारा भी दिया.

ट्रंप ने रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के लिए 16 संभावित प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ा है. उनके बड़े बेटे डोनाल्‍ड ट्रंप जूनियर ने वोटिंग के दौरान रिपब्लिकन पार्टी कन्‍वेंशन में उनके गृह राज्‍य न्‍यूयॉर्क के समर्थन की घोषणा करते हुए उम्‍मीदवारी सुनिश्चित की. इस वोट के साथ ही वह जरूरी 1,237 डेलीगेट का समर्थन पाने में कामयाब हो गए.

डोनाल्ड ट्रंप की आधिकारिक उम्मीदवारी की घोषणा के बाद हिलेरी क्लिंटन ने इस मामले में ट्वीट किया, "डोनाल्‍ड ट्रंप को अभी-अभी रिपब्लिकन उम्‍मीदवारी हासिल हुई है. अब हम सबको मिलकर यह निश्चित करना होगा कि वह ओवल ऑफिस में कभी एक कदम भी नहीं रख पाएं."

गौरतलब है कि ट्रंप की इस कामयाबी के बाद यह तो तय है कि डेमोक्रेटिक पार्टी की संभावित उम्‍मीदवार हिलेरी क्लिंटन से उनका मुकाबला काफी कड़ा रहेगा. अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी हिलेरी की दावेदारी का समर्थन किया है.

First published: 20 July 2016, 10:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी