Home » इंटरनेशनल » donald trump & hillary clinton score huge wins in new york primary
 

न्यूयार्क के प्राइमरी चुनाव में ट्रंप और हिलेरी की जीत

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 April 2016, 19:24 IST

अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में मैनहट्टन के अरबपति और विवादित बयान देने के लिए सुर्खियों में रहने वाले डोनाल्ड ट्रंप और पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने न्यूयार्क प्राइमरी चुनाव जीतकर रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने की अपनी अपनी दावेदारी को और भी मजबूत कर दिया है.

इस मामले में बताया जा रहा है कि स्थानीय समयानुसार कल रात नौ बजे मतदान समाप्ति के बाद घोषणा हुई कि 69 साल के ट्रंप और 68 साल की हिलेरी ने न्यूयार्क प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल कर ली है.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक ट्रंप को उनके गृह राज्य में मिली इस बड़ी जीत ने उनकी दावेदारी को एक नई लय दे दी है और उन्हें पार्टी उम्मीदवार बनने के लिए आवश्यक 1,237 डेलीगेटों की संख्या के निकट ला दिया है. 

आठ वर्षों तक न्यूयार्क की सीनेटर रहीं हिलेरी 59.3 प्रतिशत मतों के साथ अपने प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स से काफी आगे रहीं. सैंडर्स को 40.8 फीसदी मत मिले हैं.

आधे मतों की गणना के बाद ट्रंप 61.4 फीसदी मतों के साथ सीनेटर टेड क्रूज और गवर्नर जॉन कैसिच से काफी आगे थे.

ट्रंप ने समर्थकों की तालियों की गड़गड़ाहट के बीच अपनी जीत का भाषण देते हुए कहा कि वह मेक्सिको और सभी अन्य देशों से नौकरियां वापस लाने और अमेरिका की सेना और पूर्व सैनिकों में निवेश पर ध्यान केंद्रित करेंगे.

ट्रंप न्यूयार्क में रिपब्लिकन प्राइमरी में बड़ी जीत की ओर तेजी से आगे बढ़ रहे प्रतीत हो रहे हैं और उनके न्यूयार्क में सभी 95 डेलीगेट का समर्थन प्राप्त करने की संभावना है.

डेमोक्रेट के इस प्राइमरी में 291 डेलीगेट दांव पर हैं. हिलेरी के पास 1307 और सैंडर्स के पास 1094 डेलीगेट का समर्थन है. कुल 2383 डेलीगेट का समर्थन हासिल करने वाला दावेदार पार्टी उम्मीदवार बनेगा.

न्यूयार्क की जीत से पहले ट्रंप के पास 743, क्रूज के पास 543 और कैसिच के पास 144 डेलीगेट का समर्थन प्राप्त था.

First published: 20 April 2016, 19:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी