Home » इंटरनेशनल » Donald trump: if i become the president, i declared Yerushalayim as a capital of Israel
 

डोनाल्ड ट्रंप: राष्ट्रपति बना तो येरूशलम को बना दूंगा इस्राइल की राजधानी

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 October 2016, 13:47 IST
(एजेंसी)

अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने वाशिंगटन में कहा है कि यदि वह सत्ता में आते हैं तो येरूशलम को इस्राइल की ‘वास्तविक’ राजधानी के रूप में मान्यता देंगे.

ट्रंप ने गुरुवार की रात कहा, "मैंने कई मौकों पर कहा है कि ट्रंप के प्रशासन में, अमेरिका येरूशलम को इस्राइल की वास्तविक राजधानी के रूप में मान्यता देगा."

इसके साथ ही उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि इस्राइल को येरूशलम से अलग करने की संयुक्त राष्ट्र की कोशिश येरूशलम के साथ इस्राइल के 3000 साल पुराने संबंध को नजरअंदाज करने का एक पक्षीय प्रयास है.

उन्होंने दावा किया, "येरूशलम यहूदी लोगों की चिरस्थायी राजधानी है और कांग्रेस के भारी बहुमत ने येरूशलम को इस रूप में मान्यता देने के लिए मतदान किया है."

ट्रंप ने कहा कि ओबामा प्रशासन का ‘येरूशलम’ के बाद ‘इस्राइल’ शब्द हटाने का फैसला इस्राइल के दुश्मनों के आगे आत्मसमर्पण था और यह उन्हीं शिमोन पेरेज की मृत्यु के बाद उनका अपमान था, जिनका राष्ट्रपति सम्मान करने की कोशिश कर रहे थे.

उन्होंने कहा, "ट्रंप के प्रशासन में, इस्राइल को अमेरिका के रूप में एक सच्चा, वफादार और स्थायी मित्र मिलेगा."

गौरतलब है कि अमेरिका की आधिकारिक नीति इस्राइल और फलस्तीन का विवाद हल हो जाने तक येरूशलम को इस्राइल की राजधानी घोषित करने से बचती है.

पिछले महीने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा जब येरूशलम गए थे, तो व्हाइट हाउस ने इस्राइल के पूर्व प्रधानमंत्री शिमोन पेरेज के येरूशलम में आयोजित अंतिम संस्कार पर अपनी टिप्पणी भेजी थी.

इसमें कहा गया था कि संवदेनाएं येरूशलम, इस्राइल में व्यक्त की गईं, लेकिन बाद में पिछला ईमेल सुधार कर भेजा गया. तब इसमें से ‘इस्राइल’ शब्द हटा लिया गया था.

First published: 14 October 2016, 13:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी