Home » इंटरनेशनल » Donald Trump: India is doing great
 

ब्रिटिश पीएम कैमरन के बाद अब डोनाल्ड ट्रम्प ने की भारत की तारीफ

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 January 2016, 13:17 IST

अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के शीर्ष दावेदार डोनाल्ड ट्रम्प ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की है. समाचार चैनल सीएनएन को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा है कि भारत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और कोई इसके बारे में बात नहीं कर रहा.

ट्रंप का यह बयान ऐसे समय में आया है जब एक दिन पहले ही उनकी एक जनसभा से एक भारतीय सिख को जबरन खींच कर बाहर निकाल दिया गया था और खुद ट्रंप ने उसके ऊपर आपत्तिजनक टिप्पणियां की थी. रिपब्लिकन उम्मीदवारी के दावेदारों में सबसे आगे चल रहे डोनाल्ड ट्रंप पहले अपने भाषणों में चीन, मेक्सिको और जापान जैसे कई देशों की खुलकर आलोचना कर चुके हैं.

दिसंबर, 2015 में ट्रम्प उस समय चर्चा में आ गए जब उन्होंने अमेरिका में मुसलमानों के प्रवेश पर पूरी तरह से रोक लगाने का आह्वान किया था.

ट्रम्प की टिप्पणी भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राहत दे सकती है. इससे पहले भी नवंबर, 2015 में कंजरवेटिव पार्टी के नेता और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने कहा था, 'अच्‍छे दिन आने वाले हैं, पीएम मोदी के नेतृत्‍व में अच्‍छे दिन जरूर आएंगे.'

पीएम मोदी के ब्रिटेन दौरे के समय डेविड कैमरन ने कहा था कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक ऐसे नेता के रूप में देखते हैं 'जिनके पास भारत की जनता का व्यापक जनादेश है.'

हालांकि, ये गौर करने वाली बात है कि मोदी की तारीफ करने वाले ट्रम्प और कैमरन दोनों दक्षिणपंथी विचारों वाले नेता हैं.

ट्रम्प के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेसी नेता संदीप दीक्षित ने कहा है कि ट्रम्प ठीक उसी तरह की सोच रखते हैं, जैसी राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ. उन्होंने कहा कि यह वे लोग हैं जो समानता के बुनियादी अधिकार का विरोध करते हैं.

First published: 27 January 2016, 13:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी