Home » इंटरनेशनल » Donald Trump: North Korea won't be able to hit US with nuclear missile
 

डोनाल्ड ट्रंप: अमेरिका को निशाना नहीं बना सकता उत्तर कोरिया

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 January 2017, 14:34 IST
(फाइल फोटो )

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज कहा कि उत्तर कोरिया अमेरिका तक पहुंच वाले परमाणु हथियार नहीं बना सकता है. ट्रंप ने उत्तरी कोरिया के नेता किम जोंग उन के दावे को लेकर ट्विटर पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा, 'ऐसा नहीं हो सकता है.'  

ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘उत्तर कोरिया ने हाल ही में कहा है कि वह अमेरिका के हिस्सों तक पहुंचने में सक्षम होने वाला परमाणु हथियार बनाने की दिशा में अंतिम चरण में है.’ उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘ऐसा नहीं हो सकता है.’’

ट्रंप का बयान उत्तर कोरिया नेता किम जोंग-उन के उस बयान के बाद आया है जिसमें उन्होंने ट्रंप पर एक तरह से दबाव बनाते हुए घोषणा की थी कि उनका देश उनका देश अंतरमहाद्वीपीय बलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम ) की टेस्ट लॉन्चिंग के बहुत करीब पहुंच चुका है.

उत्तर कोरिया ने वर्ष 2016 में लगातार बेलैस्टिक मिसाइल परीक्षण किए हैं. इसके बावजूद कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि अमेरिका तक पहुंचने वाली परमाणु क्षमता संपन्न आईसीबीएम विकसित करने में अभी उसे कई साल लगेंगे.

गौरतलब है कि नए साल के मौके पर उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन ने कहा था कि अत्याधुनिक हथियारों के लिए हमारी रिसर्च और इसे विकसित करने की योग्यता बढ़ रही है. आईसीबीएम  रॉकेट की टेस्ट लॉन्चिंग भी अपने आखिरी चरण पर पहुंच गई है. 

इन्हीं वजहों से संयुक्त राष्ट्र (UN) ने उत्तर कोरिया पर साल 2006 से ही प्रतिबंध लगाया हुआ है. यह प्रतिबंध परमाणु और बलिस्टिक मिसाइल के परीक्षणों को लेकर ही लगाया गया है. पिछले महीने इन प्रतिबंधों को और सख्त कर दिया गया. पिछले साल 9 सितंबर को उत्तर कोरिया ने अपना पांचवां और सबसे बड़ा परमाणु परीक्षण किया था.

First published: 3 January 2017, 14:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी