Home » इंटरनेशनल » donald trump says no one more competent in the world than daughter Ivanka to replace Nikki Haley as UN ambassador
 

निक्की हेली की जगह बेटी इवांका को राजदूत बनाकर UN भेजना चाहते हैं डोनाल्ड ट्रंप

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 October 2018, 12:43 IST
(file photo )

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निकी हेली ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. निक्की हेली के इस्तीफे की खबर ने सबको चौंका दिया था. निक्की हेली के इस्तीफे के बाद अब नए राजदूत को लेकर चर्चा शुरू हो गई हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी बेटी इवांका को संयुक्त राष्ट्र संघ में अमेरिका का राजदूत बनाने की इच्छा जाहिर की है. ट्रंप ने कहा है कि इवांका प्रभावशाली साबित होंगी. हालांकि उन्होंने कहा है कि इसको भाई-भतीजावाद से जोड़कर ना देखें.

मीडिया खबरों के मुताबिक, अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को व्हाइट हाउस में कहा, इवांका प्रभावशाली साबित होंगी। इसका भाई-भतीजावाद से कुछ लेना देना नहीं है लेकिन मैं आपको बताना चाहता हूं कि जो लोग जानते हैं उन्हें मालूम है कि इवांका प्रभावशाली साबित होंगी. लेकिन आप जानते हैं कि तब मुझ पर भाई-भतीजावाद के आरोप लगेंगे. वहीं उन्होंने निक्की हेली के इस्तीफे घोषणा के दौरान बेटी इंवाका को नियुक्त करने की संभावनाओं खारिज नहीं किया था. ट्रंप ने कहा, ‘हम कई लोगों के नामों पर विचार कर रहे हैं’

कौन हैं इवांका?

इवांका ट्रंप अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी हैं. वर्तमान में इवांका और उनके पति जारेड कुश्नर व्हाइट हाउस में शीर्ष स्तर पर अवैतनिक सलाहकार के रूप में काम रहे हैं. इसके अलावा उनको पश्चिम एशिया में शांति योजना तैयार करने की जिम्मेदारी भी दी गई है.

आपको बता दें कि निक्की हेली ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत के पद से इस्तीफा दे दिया था. उनके इस कदम ने सबको हैरान कर दिया था. निक्की हेली ने कहा है कि इस पद पर सेवा देना उनके जीवन में एक बड़ा सम्मान है. बता दें कि निक्की अमेरिकी राष्ट्रपति के मंत्रिमंडल में शामिल होने वाली पहली भारतीय महिला हैं. हेली को उदारवादी रिपब्लिकन छवि का माना जाता है. उन्होंने साल 2020 में होने वाले चुनाव में उतरने से इनकार कर दिया है.

ये भी पढ़ें- डोनाल्ड ट्रम्प को बड़ा झटका, अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने UN में अचानक दिया इस्तीफ़ा

First published: 10 October 2018, 12:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी