Home » इंटरनेशनल » Donald Trump says US economy would crash, if I ever got impeached
 

डोनाल्ड ट्रंप- महाभियोग लाने पर अमेरिका की अर्थव्यवस्था होगी तबाह

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 August 2018, 18:53 IST
(file photo )

अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध चल रहा है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों की आलोचना हो रही है. डेमोक्रेट्स सांसदों का आरोप है कि ट्रंप सरकार की नीतियों का खामियाजा अमेरिकी निर्यातकों और आयातकों दोनों को उठाना पड़ रहा है.

अमेरिकी संसद में ट्रंप सरकार के टैरिफ वॉर के खेल का विरोध हो रहा है. इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि कि अगर उनके खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव लाया गया तो अर्थव्यवस्था तबाह हो जाएगी. उनके इस बयान के बाद एक बार फिर से चर्चा शुरू हो गई है. हर कोई ये जानने की कोशिश कर रहा है कि आखिर ट्रंप ने ऐसा क्यों कहा है.

आपको बता दें कि चीन भी ट्रंप सरकार के टैरिफ वॉर का गेम को लेकर चेतावनी जारी कर चुका है. चीन ने ट्रंप सरकार के इस फैसले का विरोध करते हुए अव्यवहारिक बताया है. चीन ने कहा है कि एक तरफ अमेरिका मुक्त अर्थव्यवस्था का समर्थन करता है, तो दूसरी तरफ वह एकतरफा फैसले कर रहा है. ऐसे कैसे कर सकता है.

चीन का कहना है कि अमेरिका के इस फैसले से कई चीनी कंपनियों को नुकसान उठाना पड़ सकता है. चीनी कंपनियों के दिवालिया होने की संभावना है. इन गंभीर परिणामों से बचने के लिए चीन को भी गंभीर कदम उठाने की जरूरत है. अमेरिका ने 34 अरब डॉलर मूल्य के चीनी निर्यात पर 25 फीसदी का भारी शुल्क लगाया है.

इसके साथ ही चेतावनी दी है कि 200 अरब डॉलर के निर्यात पर 10 फीसदी शुल्क लगाया जा सकता है. अमेरिका के इन्ही फैसलों के बाद चीन ने भी अपनी अर्थव्यवस्था को बचाने के प्रयास में जुट गया है. चीन ने भी अमेरिका के खिलाफ कुछ जरूरी कदम उठाए हैं.

ये भी पढ़ें-  कैसे अमेरिका और चीन के ट्रेड वॉर ने भारत को बना दिया मालामाल ?

First published: 23 August 2018, 18:53 IST
 
अगली कहानी