Home » इंटरनेशनल » Donald Trump says US open to new Iran deal as sanctions set to return
 

ईरान से तेल आयात: भारत को छूट की खबरों के बीच डोनाल्ड ट्रंप बोले- आ रहे हैं प्रतिबंध

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 November 2018, 12:12 IST
(file photo )

अमेरिका ने भारत सहित अन्य देशों को ईरान से तेल खरीदने को लेकर भले ही छूट दे दी है, लेकिन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का रुख अब भी सख्त नजर आ रहा है. ट्रंप ने एक ट्वीट किया है. जिससे पता चलता है कि अमेरिका का प्रतिबंधों को लेकर सख्त रुख बरकरार है. अमेरिका सख्त प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहा है.

बता दें कि अमेरिका ने भारत सहित दुनिया के 8 देशों को ईरान से तेल खरीदने के मामले में छूट देने की खबरें आ रही हैं. इससे पहले अमेरिका ने भारत सहित अन्य देश 4 नवंबर को ईरान से तेल खरीदना पूरी तरह बंद कर देने की चेतावनी दी थी.

मीडिया खबरों के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक अपना एक पोस्टर ट्वीट किया है. इसमें लिखा है कि प्रतिबंध लागू हो रहे हैं, 5 नवंबर'. ट्रंप के इस ट्वीट के बाद साफ हो रहा है कि अमेरिका ईरान से तेल खरीदने को लेकर प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहा है. अमेरिका इसको लेकर दो दिन के अंदर कोई बड़ा फैसला ले सकता है.

पिछले कुछ दिनों में ट्रंप का रुख सख्त देखने को मिला है. फिर चाहे वो ईरान से तेल खरीदने का मसला हो या फिर अमेरिका में शरणार्थियों की एंट्री से जुड़ा मामला. हर मामले में ट्रंप ने अपना रुख सख्त रखा है. ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि अमेरिका ईरान से तेल खरीदने को लेकर प्रतिबंध लगा सकता है.

वहीं इसको लेकर व्हाइट हाउस की ओर से भी एक ट्वीट किया गया है जिसमें कहा है कि अमेरिका फिर से हटाए गए प्रतिबंधों को कड़ाई से लागू कर रहा है. ईरान पर सख्त से सख्त प्रतिबंध लगाए गए हैं जिसके जरिए इस अहम क्षेत्र में भ्रष्ट सरकारों को निशाना बनाया जा सके.

आपको बता दें कि इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान से तेल खरीदने को लेकर धमकी दी थी. ट्रंप ने 4 नवंबर के बाद दुनिया को ईरान से तेल का आयात बंद करने की चेतावनी दी थी. ट्रंप ने कहा था कि अगर कोई देश 4 नवंबर के बाद ईरान से कच्चा तेल खरीदता है तो हम सख्त से सख्त कदम उठाने के लिए तैयार हैं. जो देश ईरान से तेल का आयात शून्य नहीं करेंगे उनको अमेरिका देख लेगा.

गौरतलब है कि भारत ईरान से कच्चे तेल का आयात करने के मामले में चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा खरीदार है. भारत ने अमेरिका की इस चेतावनी के बाद भी ईरान से तेल का आयात जारी रखा है. भारत के लिए ईरान से कच्चे तेल का आयात कम करना आसान नहीं है. भारत ने साल 2017- 18 में ईरान से तेल खरीद दो करोड़ 26 लाख टन यानी चार लाख 52 हजार बैरल प्रतिदिन रही है. भारत का कहना है कि ईरान से तेल का आयात घटाने से कच्चे तेल के दाम बढ़ जाएंगे. जिसका असर देश का अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा. हालांकि माना जा रहा है कि अमेरिका ईरान से तेल खरीदने के मामले में भारत को छूट दे सकता है. लेकिन अन्य देशों के खिलाफ ट्रंप कोई सख्त कदम उठा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- मोदी के सामने हुए ट्रंप मजबूर, अमेरिका ने दी ईरान से तेल खरीदने पर छूट !

First published: 3 November 2018, 12:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी