Home » इंटरनेशनल » Trump: we out 30 lac non american from our country
 

ट्रंप: 30 लाख प्रवासियों को करेंगे अमेरिका से बाहर

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 November 2016, 10:11 IST
(एजेंसी)

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने पुराने बयान को दोहराते हुए कहा कि उनकी सरकार आने के बाद तीस लाख प्रवासियों को तुरंत अमेरिका से बाहर निकाल दिया जाएगा.

ट्रंप ने कहा कि हम उन्हें अपने देश से बाहर कर देंगे या हम उन्हें जेल में बंद करेंगे. उन्होंने कहा कि हम अपराधियों या आपराधिक रिकॉर्ड वाले लोगों, गिरोह के सदस्यों, नशे के डीलरों पर शिकंजा कसेंगे, ये बीस लाख या तीस लाख लोग हो सकते हैं. हम उन्हें देश से बाहर निकाल देंगे या हम उन्हें जेलों में बंद कर देंगे.

ट्रंप ने कहा कि हम उन्हें देश से बाहर निकालने जा रहे हैं, वे यहां अवैध रूप से रह रहे हैं. वहीं ट्रंप के दावे के उलट सदन के अध्यक्ष और रिपब्लिकन पार्टी के नेता पॉल रेयान ने अलग सुर अपनाते हुए कहा कि ट्रंप के प्रचार में इस बात पर जोर देने के बावजूद सांसद बिना दस्तावेज वाले प्रवासियों को पकड़ने और प्रत्यर्पित करने के लिए प्रत्यर्पण बल का गठन करने को तैयार नहीं हैं.

इस मामले में रेयान ने कहा कि हम प्रत्यर्पण बल का गठन करने की योजना नहीं बना रहे हैं. ट्रंप उस पर योजना नहीं बना रहे हैं.

उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि हमें लोगों को तनाव नहीं देना चाहिए, हमारा ध्यान उस पर नहीं है. हम सीमा की सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. हमारा मानना है कि हमारी प्राथमिकता वहां है और फिर उसके बाद ही हम आव्रजन के किसी मुद्दे पर सोचेंगे. हमें मालूम है कि कौन देश में आ रहा है और कौन देश से बाहर जा रहा है. हम सीमा की सुरक्षा करेंगे.

गौरतलब है कि अपने चुनाव प्रचार के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने चेतावनी दी थी कि जो देश इन अवैध प्रवासियों को स्वीकार नहीं करेंगे, वह उस देश के लोगों को वीजा जारी करने से रोकने के लिए कानूनी प्रावधान लाएंगे.

ट्रंप ने कहा था कि देश में करीब एक करोड़ दस लाख दस्तावेज वाले प्रवासी नागरिक हैं. इसमें कई लाख भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक हैं.

First published: 14 November 2016, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी