Home » इंटरनेशनल » during ariana grande concert suspected terror blast in britains manchester city
 

मैनचेस्टर ब्लास्ट: अब तक 22 की मौत, 59 ज़ख़्मी

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 May 2017, 14:18 IST

ब्रिटेन के मैनचेस्टर शहर में एक म्यूजिक कंसर्ट के दौरान आत्मघाती धमाके में अब तक 22 लोगों की मौत हो गई है. ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (बीबीसी) के मुताबिक इस हमले में 59 लोग ज़ख़्मी हुए हैं. 

ब्रिटिश समय के मुताबिक रात 10 बजकर 35 मिनट पर जब मैनचेस्टर अरीना में अमेरिकी पॉप सिंगर अरियाना ग्रैंडे का कंसर्ट ख़त्म हो रहा था, तभी धमाका हुआ. हमले के बाद मैनचेस्टर शहर की नाकेबंदी कर दी गई है और बम निरोधक दस्ते गहन तलाशी अभियान चला रहे हैं.

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने हमले के शिकार लोगों के प्रति संवेदना जताई है. प्रधानमंत्री मोदी ने भी ट्विटर पर हमले को लेकर शोक जाहिर किया. उन्होंने इस हमले की कड़ी निंदा की है. 

पढ़ें: मैनचेस्टर: 'ज़बरदस्त धमाके ने मुझे दरवाज़े से 30 फीट दूर फेंक दिया'

आतंकी हमला

बीबीसी को जानकारी मिली है कि ब्रिटेन पुलिस का आतंकवाद विरोधी दस्ता इसे एक चरमपंथी हमला मान रहा है. ब्रिटेन में जुलाई 2007 के बाद हुआ ये सबसे बड़ा हमला है, जब लंदन में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों में 50 से ज़्यादा लोगों की मौत हो गई थी.

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीज़ा मे ने कहा, "अभी सारे ब्यौरों का विश्लेषण किया किया जा रहा है, जिसे पुलिस एक 'घृणास्पद आतंकवादी हमला' मानकर चल रही है." मैनचेस्टर पुलिस ने हमले के बाद एक इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर 0161 856 9400 जारी किया है. 

छह अस्पतालों में इलाज

हमले के बाद अरीना में अफरा-तफरी मच गई. साठ एंबुलेंस के जरिए जख्मी लोगों को शहर के छह अस्पतालों में लाया गया, जहां उनका इलाज चल रहा है. 

चीफ कांस्टेबल इयान हॉपकिंस ने बताया, "ग्रेटर मैनटेस्टर में ये सबसे भयावह घटना थी. हम इस बात की तफ्तीश कर रहे हैं कि आत्मघाती हमलावर इसमें अकेले शामिल था या वह किसी नेटवर्क का हिस्सा था." 

चश्मदीदों के मुताबिक हमले के बाद मलबे से धातु के नट बोल्ट बिखरे मिले. एंडी होले अपनी पत्नी और बच्ची को लेने अरीना गए थे. उनका कहना है, "अचानक एक जबरदस्त विस्फोट हुआ जिसने मुझे दरवाजे के एक छोर से दूसरे छोर पर 30 फीट दूर फेंक दिया."

क्या है मैनचेस्टर अरीना 

मैनचेस्टर अरीना मैनचेस्टर शहर का सबसे बड़ा इनडोर वेन्यू है, जिसकी क्षमता 18,000 दर्शकों की है. अरीना में नियमित रूप से कंसर्ट हुआ करते हैं, जहां अरियाना ग्रांडे जैसे बड़े कलाकार आते हैं. 

23 वर्षीय अरियाना अमेरिका की एक टीवी अभिनेत्री और पॉप स्टार हैं. वे ख़ास तौर से युवाओं में लोकप्रिय हैं. उनका गाना 'प्रॉब्लम' 2014 में ब्रिटेन में चार्ट में नंबर वन पर रहा था. अरियाना फ़िलहाल यूरोपीय देशों का दौरा कर रही हैं. उन्होंने बर्मिंघम और डब्लिन में कन्सर्ट किए हैं और इस हफ्ते बुधवार और गुरुवार को लंदन के O2 अरीना में कार्यक्रम करने वाली हैं.

First published: 23 May 2017, 8:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी