Home » इंटरनेशनल » economic crisis in venezuela one liter milk rate is 80 thousands rupees and one kg meat rates is rs 3 lakh
 

इस देश में महंगाई ने तोड़ा रिकॉर्ड, दूध की कीमत जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 February 2018, 17:22 IST

हमारा देश ही महंगाई की मार से बेहाल नहीं है. दुनिया में कई ऐसे भी देश हैं जहां बेतहाशा महंगाई ने लोगों की कमर तोड़कर रख दी है. वेनेजुएला एक ऐसा देश है जहां प्राकृतिक संसाधन होते हुए भी लोग बुनियादी सुविधाओं के लिए परेशान हैं. यहां खाने पीने की चीजें इतनी महंगी हैं कि एक लीटर दूख खरीदने के लिए लोगों को हजारों रुपये चुकाने पड़ते हैं.

ये भी पढ़ें- कंगारू ने किया शिकारी का शिकार, तोड़ दिया जबड़ा

पड़ोसी देश के लिए कर रहे पलायन

बतादें कि वेनेजुएला दुनिया के सबसे बड़े तेल भंडाल वाले देशों में शुमार है. बावजूद इसके यहां की आर्थिक हालात बेहद खराब है.वर्तमान में तो ये समस्या इतनी गहरी हो गई है कि लोग देश छोड़कर पड़ोसी देश कोलंबिया में पलायन करने को मजबूर हैं.

वहीं कोलंबिया ने मानवीय आधार पर दुनिया से इस समस्या के निपटने की मदद मांगी है. इतनी ही नहीं हालात इतने खराब हो चुके हैं कि अब लोगों को सैलरी के साथ अंडे का ऑफर देकर नौकरी के लिए बुलाया जा रहा है.

80 हजार रुपये लीटर दूध और 3 लाख रुपये किलो मीट

इस देश की आर्थिक स्थिति का आलम ये है कि यहां की करेंसी में जोरदार गिरावट आई है. ऐसे में इस देश में दूध की कीमत 80 हजार रुपये प्रति लीटर हो गई है. वहीं एक ब्रेड की कीमत भी हजारों रुपये हो गई है. इस देश में मीट खरीदना टेढ़ी खीर से कम नहीं है. वेनेजुएला में एक किलो मीट खरीदने के लिए 3 लाख रुपये तक चुकाने पड़ रहे हैं.

सैलरी के साथ अंडे देने का ऑफर

वेनेजुएला की एक एक सिक्‍योरिटी कंपनी ने तो लोगों को रिझाने के लिए मोटिवेशनल बोनस की शुरुआत की है ताकि उसे अपनी टीम के लिए स्‍टाफ मेंबर्स मिल सकें. इस कंपनी ने 10 डॉलर की सैलरी के साथ ही 144 अंडे बोनस के तौर पर देने का एलान किया है.

कंपनी का नाम एटलस सिक्‍योरिटी है और कंपनी को यह आइडिया देश में फूड सिक्‍योरिटी से जुड़े डर को दूर करने के लिए आया. कंपनी हर हफ्ते योग्‍य इंप्‍लॉई को 36 अंडों से भरा एक बॉक्‍स देगी. ब्‍लैक मार्केट में इस समय एक अंडे की कीमत दो डॉलर तक पहुंच गई है. अब तक इस ऑफर की वजह से कई लोग अप्‍लाई कर चुके हैं. वहीं इस कंपनी में सिर्फ 200 लोगों को ही नौकरी दी जा सकती है.

First published: 17 February 2018, 17:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी