Home » इंटरनेशनल » Ecuador earthquake toll climbs over 400
 

इक्वाडोर: भूकंप से मरने वालों की तादाद 400 के पार

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 April 2016, 15:13 IST

लातिन अमेरिकी देश इक्वाडोर में शनिवार को आए भूकंप में मरने वालों की तादाद 413 तक पहुंच गई है. वहीं ढाई हजार लोग घायल बताए जा रहे हैं. हताश लोग मलबे में अपने परिजनों को ढूंढ़ने की कोशिश कर रहे हैं.

मलबे में दबे लोगों की तलाश में राहत और बचाव कर्मी जुटे हुए हैं. तटीय कस्बे मानटा में सोमवार को एक होटल के मलबे से छह लोगों को बचाया गया. जिनमें तीन साल और नौ महीने की दो बच्चियां शामिल हैं. 

पढ़ें:इक्वाडोर: 40 साल बाद भीषण भूकंप, करीब 250 की मौत

राष्ट्रपति रफाएल कोरिया के मुताबिक इक्वाडोर में पिछले सात दशक में आई ये सबसे बड़ी प्राकृतिक आपदा है. भूकंप प्रभावित इलाक़ों का दौरा करते हुए कोरिया ने कहा कि बर्बाद हुए इलाकों को दोबारा बसाने पर अरबों डॉलर का खर्च आएगा.

राष्ट्रपति ने कहा, ''मुझे आशंका है कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि मलबा हटाने की प्रक्रिया अभी खत्म नहीं हुई है. मलबों में अभी भी लोगों के दबे होने की संभावना है.''

छह राज्यों में इमरजेंसी

उपराष्ट्रपति जॉर्ज ग्लेस के मुताबिक़ भूकंप से प्रभावित छह राज्यों में इमरजेंसी की घोषणा कर दी गई है. राहत और बचाव कार्य में नेशनल गार्ड को लगाया गया है.

तेल उत्पादक देश इक्वाडोर में भूकंप ऐसे समय आया है, जब कच्चे तेल की क़ीमतों में आई भारी गिरावट की वजह से उसकी अर्थव्यवस्था डांवाडोल है.

पढ़ें:जापान में लगातार तीसरे दिन भूकंप, 29 की मौत

First published: 19 April 2016, 15:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी