Home » इंटरनेशनल » Egyptian Activist Jailed For False News Over Sexual Harassment Video On Facebook
 

Facebook पर यौन उत्पीड़न का वीडियो शेयर करने पर इस मशहूर निर्देशक को जाना पड़ा जेल

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 October 2018, 10:01 IST

दुनियाभर की सरकारों ने फेसबुक पर कुछ भी पोस्ट करने करने के लिए गाइडलाइंस बना रखी हैं. अगर कोई इनका उल्लंघन करता है तो उसे सजा हो सकती है. ऐसा ही कुछ करने की वजह से मिस्र की एक निर्देशक को जेल की हवा खानी पड़ी. दरअसल, इजीप्टियन कमीशन फॉर राइट्स और फ्रीडम की निर्देशक अमल फैथी ने फेसबुक पर एक वीडियो पोस्ट किया था, इस वीडियो की वजह से उन्हें जेल जाना पड़ा है. बता दें कि इसी साल मई के शुरू में अमल फैथी ने फेसबुक पर एक वीडियो पोस्ट किया था, जिसमें उन्होंने कहा कि बैंक में उसके साथ यौन शोषण हुआ है.

इस वीडियो में अमल फैथी कह रही थीं कि, मिस्र में रहना काफी मुश्किल हो गया है और यौन उत्पीड़न के मामले बढ़ते जा रहे हैं. उन्होंने दावा किया था कि सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए पर्याप्त प्रयास नहीं किए हैं. फैथी का ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. जिसके बाद ये वीडियो मीडिया के भी हाथ लग गया. 12 मिनट के वीडियो ने मिस्र के अधिकारियों का ध्यान अपनी ओर खींचा. उसके बाद गलत न्यूज फैलाने के आरोप में फैथी को दो साल जेल की सजा हो गई.

बता दें इससे पहले भी वह 140 दिन जेल में गुजार चुकी हैं. उनपर आतंकी संगठन से जुड़े होने का आरोप भी लग चुका है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वह 6 अप्रैल यूथ मूनमेंट की सदस्य रह चुकी थी. कार्यकर्ताओं के इस समूह पर अब प्रतिबंध लग चुका है. बीते शनिवार मिस्र की एक अदालत ने फैथी को 2 साल की सजा सुनाई. साथ ही उनपर 560 डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया है. कोर्ट ने उन्हें मिस्र की राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने और गलत खबर फैलाने के आरोप में सजा सुनाई गई है.

इस मामले पर फैथी के पति मोहम्मद लेत्फी ने कहा कि, यह अन्याय, अनुचित और समझ से बाहर है. उन्होंने कहा कि उनके पास पर्याप्त सबूत हैं कि खबर गलत नहीं है. लेत्फी ने कहा कि, जब एक महिला के साथ यौन शोषण होता है और उसे न्याय दिलाने के बावजूद उसे जेल की सजा मिलती है और जुर्माना लगता है. तो इसका मतलब यही है कि मिस्र में अब सभी महिलाओं को अपना मुंह बंद करके रहना पड़ेगा.

बता दें कि अमाल फैथी के पति अधिकार कार्यकर्ता हैं और इजीप्टियन कमीशन फॉर राइट्स और फ्रीडम के निर्देशक भी हैं. लेत्फी का कहना है कि फिलहाल फेसबुक वीडियो केस में फैथी को बेल मिल गई है लेकिन उसे बाकी केसों में भी फंसाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- दुनियाभर के सैलानियों के लिए जन्नत है ये जगह, यहां के खूबसूरत नजारों में खो जाते हैं लोग

First published: 1 October 2018, 9:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी