Home » इंटरनेशनल » Elon Musk Is Sending A Team of Engineers and Boring Company to rescue boys stuck in cave in Thailand
 

थाईलैंड: गुफा में फंसे बच्चों को बहाने के लिए एलन मस्क ने बढ़ाया हाथ, बच्चों के पास हैं 4 दिन

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 July 2018, 16:34 IST
(file photo )

थाईलैंड की गुफा में 14 दिन से फंसे बच्चों को बचाने के लिए रेस्क्यू किया जा रहा है. इस बीच गुफा में फंसे बच्चों की मदद के लिए अमेरिकी अरबपति कारोबारी और वैज्ञानिक एलन मस्क ने भी हाथ बढ़ाया है. मस्क बच्चों को बचाने के लिए चलाये जा रहे रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए अपने चार इंजीनियरों को वहां भेज रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वो बच्चों के फंसे होने की खबर पर नजर बनाए हुए हैं.

मस्क ने बच्चों को बचाने के लिए ट्विटर पर कुछ तरीके बताए हैं. इसके साथ ही उन्होंने गुफा का मैप भी दिया है. ये मैप जेम्स येनबामरुंग नाम के एक शख्स को दिया है. उन्होंने बताया है कि गुफा में एक मीटर चौड़े नायलॉन ट्यूब डालकर बाद में इन्हें फुलाया जा सकता है. जो पानी के अंदर एक सुरंग का काम करेंगे. बच्चों को इनके अंदर बाहर निकाला जा सकता है. बच्चे 40 मिनट में इसके अंदर चलकर बाहर आ सकते हैं. बता दें कि इससे एक दिन पहले उन्होंने कहा था कि उनकी ‘बोरिंग कंपनी’ के पास खुदाई के अत्याधुनिक उपकरण हैं. पानी निकालने के लिए हाई पावर पम्प और बैटरी भी हैं.

बच्चों को चार दिन के अंदर बाहर निकालना जरूरी

चियांग राय प्रांत के गवर्नर ने कहा, “बच्चे अभी भी गुफा के अंदर आसानी से चल सकते हैं. लेकिन तेज बारिश से परेशानी खड़ी हो सकती है. ऐसे में बच्चो को तत्काल वहां से निकालने का काम शुरू करना होगा. एक दिन पहले ही थाई नेवी सील के चीफ एडमिरल अपाकॉर्न ने बताया था कि गुफा में ऑक्सीजन की कमी से बच्चों में हाइपोक्सिया (ऑक्सीजन की कमी से बीमार होना) का खतरा बढ़ सकता है.

उन्होंने कहा कि गुफा के अंदर ऑक्सीजन घटने के साथ कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा बढ़ जाएगी. इससे बच्चों का खून जहर में तब्दील होने का खतरा रहेगा. गुफा में पहले से 1200 लोगों की टीम रेस्क्यू में में लगी हुई है, जिससे वहां अभी सिर्फ 15% ऑक्सीजन रह गई है.

आपको बता दें कि रेस्क्यू में लगे नौसेना के एक गोताखोर की शुक्रवार को गुफा से बाहर निकलते वक्त ऑक्सीजन की कमी से मौत हो गई थी. बताय जा रहा है कि वो बच्चों को ऑक्सीजन मुहैया कराने के बाद लौट रहे थे तभी रास्ते में उनके सिलेंडर की ऑक्सीजन खत्म हो गई. हालांकि उनको निकालने की काफी कोशिश की गई, लेकिन वह बच नहीं पाए.

गौरतलब है कि अपने अभ्यास मैच के बाद गुफा देखने गए अंडर-16 फुटबॉल टीम के 11 से 16 साल के 12 बच्चे और उनके 25 साल के कोच गए थे. तभी बारिश होने की वजह से वहां बाढ़ आ गई. इसके चलते बच्चे और कोच वहां फंस गए हैं. यह गुफा 10 किलोमीटर लंबी है. गुफा में फंसे बच्चों और कोच को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें-  थाईलैंड : गुफा में फंसे कोच ने बच्चों के मां-बाप के नाम लिखा खत, कही ये मार्मिक बात

First published: 7 July 2018, 16:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी