Home » इंटरनेशनल » ethiopian: protest against govt. 104 people killed
 

इथियोपिया: सरकार विरोधी प्रदर्शन में मारे गए 104 लोग

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 August 2016, 15:49 IST
(एजेंसी)

इथियोपिया में इस हफ्ते के अंत में सरकार विरोधी प्रदर्शन के दौरान सुरक्षा बलों के द्वारा चलाई गई गोलियों से कम से कम 104 लोग मारे गए और सैकड़ों घायल हो गए.

समाचार एजेंसी एफे न्यूज के मुताबिक, इथियोपिया के ओरोमिया इलाके में प्रदर्शन के दौरान कम से कम 67 लोग मारे गए और सैकड़ों लोग गिरफ्तार किए गए. जबकि अमहारा के बाहीर दार शहर में कम से कम 30 लोग और गोंदार में 7 लोगों के मारे जाने की सूचना है.

इस मामले में एक अधिकारी ने कहा, “सुरक्षा बलों ने सख्त प्रतिक्रिया जाहिर की, लेकिन आश्चर्यजनक नहीं था. इथियोपियाई सुरक्षा बलों ने विरोध के स्वर को दबाने के लिए अत्यधिक सख्ती का इस्तेमाल किया है.”

ओरोमो की स्वतंत्रता का समर्थन करने वाले विरोधियों, कार्यकर्ताओं की हो रही गिरफ्तारी और प्रताड़ना के विरोध में साप्ताहांत के दौरान हजारों लोगों ने ओरोमिया के विभिन्न शहरों में विरोध-प्रदर्शन किए.

सोशल साइट के जरिए प्रदर्शन का आह्वान किया गया था, लेकिन पुलिस ने आंसू गैस और जिंदा कारतूस का इस्तेमाल किया, जिससे विरोध प्रदर्शनों की एक नई लहर चलने लगी.

ओरोमो के बाद बाहीर दार और अमहारा के गोंदार में देश के दूसरे बड़े जातीय समूह रहते हैं. वर्षों से अदीस अबाबा सरकार की उपेक्षा और दमन से तंग से आकर यह लोग राजनीतिक और न्यायिक सुधार की मांग को लेकर सड़कों पर उतर आए.

जनता के बढ़ते तनाव को देखते हुए इथोपियाई सरकार ने संचार माध्यमों को बाधित करने का फैसला किया और संवाद सेवा एवं प्रमुख सोशल नेटवर्क तक लोगों की पहुंच बंद कर दी.

First published: 10 August 2016, 15:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी