Home » इंटरनेशनल » Europe boris johnson appoints indian origin priti patel as new home secretary
 

भारतीय मूल की प्रीति पटेल बनीं ब्रिटेन की गृह मंत्री, PM मोदी की हैं बड़ी 'फैन'

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 July 2019, 10:11 IST

ब्रिटेन में भारतीय मूल की प्रीति पटेल को ब्रिटेन का नया गृह मंत्री बनाया गया है. प्रीति पटेल पूर्व प्रधानमंत्री टेरीजा की मुखर आलोचकों में शामिल थीं. बुधवार को उन्हें नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कैबिनेट में शामिल कर गृह मंत्री का कार्यभार दिया गया है.

ब्रिटेन की कैबिनेट में पहली बार भारतीय मूल की गृह मंत्री बनाई गई है. प्रीति पटेल टेरीजा मे की ब्रेग्जिट रणनीति की सबसे बड़े आलोचकों में से एक माना जाता है. बोरिस के चुनाव जीतने के बाद ही ऐसा अनुमान लगाया जा रहा था कि प्रीति को ब्रिटेन की कैबिनेट में कोई बड़ी जिम्मेदारी दी जाएंगी.

 

प्रीति पटेल नरेंद्र मोदी की हैं बड़ी फैन

कंजर्वेटिव पार्टी के'बैक बोरिस' अभियान के लिए प्रीत प्रमुख सदस्य थीं. कैबिनेट में नियुक्ति की घोषणा से कुछ घंटे पहले प्रीति पटेल ने कहा, "यह महत्वपूर्ण है कि कैबिनेट आधुनिक ब्रिटेन और आधुनिक कंजर्वेटिव पार्टी को प्रदर्शित करे."

प्रीति पटेल गुजराती मूल की हैं. ब्रिटेन में भारतीय मूल के लोगों के सभी प्रमुख कार्यक्रमों में प्रीति पटेल शामिल होती हैं. प्रीति को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रमों में काफी उत्साही देखा जाता है. ब्रिटन में उन्हें मोदी के प्रशंसकों के रूप में देखा जाता है.

2010 में चुनीं गई पहली बार सांसद

प्रीति पटेल (47) 2010 में विटहैम की पहली बार सांसद चुनी गई थीं. 2015 और 2017 में फिर से प्रीति ने इसी सीट पर चुनाव जीता. प्रीति के माता पिता के बारे में बताया जाता है कि वे 60 के दशक में युगांडा से इंग्लैड आ गए थे. इससे पहले टेरीजा में की सरकार में अंतरराष्ट्रीय विकास मंत्री और प्रीति डेविड कैमरन की सरकार में रोजगार राज्यमंत्री रह चुकी हैं. हालांकि, 2017 में इस्राइल के अधिकारियों के साथ गुप्त बैठकों की वजह से प्रीति को राजनयिक प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने की वजह से टेरीजा की सरकार से इस्तीफा देना पड़ा था.

उत्तर कोरिया ने दागीं दो मिसाइल, दक्षिण कोरिया ने किया दावा

First published: 25 July 2019, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी