Home » इंटरनेशनल » Junaid Jamshed ex Pakistani pop singer's last tweet before PIA PK-661 plane crash
 

'डिस्को मुल्ला' का वो आख़िरी ट्वीट- 'अपने दोस्तों के साथ अल्लाह की राह पर'

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 December 2016, 9:13 IST
(ट्विटर)

पाकिस्तान में बुधवार को एबटाबाद के पास पीआईए (पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस) का विमान क्रैश हो गया. इस हादसे में 48 लोग मारे गए. पाकिस्तान के पूर्व पॉप सिंगर जुनैद जमशेद भी मारे गए लोगों में शामिल हैं. उनका एक ट्वीट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

दरअसल जुनैद जमशेद गायिकी को छोड़कर कुछ अरसे से धार्मिक उपदेशक बन गए थे. हादसे से तीन दिन पहले किया गया उनका एक ट्वीट सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है.

चार दिसंबर को जुनैद जमशेद ने ट्वीट कर कहा था, ''धरती पर स्वर्ग चितराल. अपने दोस्तों के साथ अल्लाह की राह पर. बर्फ से ढका तिर्चमीर ठीक हमारे पीछे.''

हादसे में जमशेद की मौत की जानकारी मिलते ही इस ट्वीट पर पाकिस्तान में लोगों की प्रतिक्रियाएं सामने आने लगीं. अंसार अब्बासी ने ट्वीट किया, ''टीवी चैनलों से गुजारिश है कि कई साल पहले जुनैद जमशेद के छोड़े  म्यूज़िक करियर को न दिखाएं. जुनैद को इस्लाम के उपदेशक की तरह याद किया जाए.''

इसके साथ ही @TabeerAbro हैंडल से लिखा गया, ''हम आपको याद करेंगे. अल्लाह आपका दर्जा बुलंद करें. इसमें कोई शक नहीं है कि आप जन्नत में होंगे.''

राना इमरान ने ट्वीट किया, "हां अब आप जन्नत में हैं. इंशाअल्लाह अल्लाह आपको दुआ देगा."

कौन हैं जुनैद जमशेद?

पाकिस्तान में जुनैद जमशेद काफी मशहूर शख्सियत थे. उन्हें डिस्को मुल्ला के नाम से भी जाना जाता है. पीआईए के विमान क्रैश में जुनैद जमशेद और उनकी पत्नी दोनों की मौत हो गई.

जुनैद कुछ साल पहले सिंगिंग को छोड़कर धार्मिक काम में लग गए थे. उनके सिंगिंग करियर की शुरुआत 1987 में हुई. जुनैद के इसी साल गाए गाने 'दिल-दिल पाकिस्तान' और 'तुम मिल गए' हिट रहे.

1994 में जुनैद का पहला सोलो एलबम रिलीज़ हुआ. उस पार, दिल की राह पर और द बेस्ट ऑफ़ जुनैद जमशेद जैसी उनकी एलबम चर्चित हुईं. 2004 में जुनैद जमेशद ने म्यूज़िक करियर को अलविदा कह दिया. 

2014 में ईशनिंदा का केस

जुनैद के कई धार्मिक वीडियो भी रिलीज़ हुए. उनके ख़िलाफ़ धार्मिक राजनीतिक पार्टी सुन्नी तहरीक के सदस्य मुबीन क़ादरी ने 2014 में ईशनिंदा का मामला दर्ज करवाया था.

जुनैद जमशेद के एक आपत्तिजनक वीडियो की वजह से यह मामला चर्चा में आया था. बाद में जुनैद को इस मामले में माफ़ी भी मांगनी पड़ी थी.

एबटाबाद के पास विमान क्रैश

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स का लापता विमान बुधवार को एबटाबाद के पास पटोला गांव में क्रैश हो गया था. विमान PK-661 चितराल से इस्लामाबाद के लिए रवाना हुआ था.

विमान में मशहूर पाकिस्तानी सिंगर जुनैद जमशेद समेत कुल 40 यात्री सवार थे और 4-5 क्रू मेंबर्स थे. पीटीआई के मुताबिक, तीन विदेशि‍यों समेत विमान में सवार सभी 48  लोग इस हादसे में मारे गए.

First published: 8 December 2016, 9:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी