Home » इंटरनेशनल » Exchange of 22 agreements in various sectors between India and Bangladesh
 

भारत-बांग्लादेश के बीच 22 समझौतों पर मुहर, मोदी ने किया 5 अरब डॉलर की मदद का एलान

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 April 2017, 16:36 IST
(ट्विटर)

भारत और बांग्लादेश के बीच आज 22 अहम समझौतों पर दस्तखत हुए हैं. दिल्ली के हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना की मौजूदगी में भारत और बांग्लादेश के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई.  

दोनों देशों के बीच असैन्य परमाणु समझौता, रेल संपर्क और सुरक्षा के मुद्दे पर बातचीत हुई. इस दौरान दोनों देशों के बीच 22 समझौतों पर दस्तखत हुए. समझौते के बाद संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में पीएम मोदी ने दोनों देशों के बीच रेल सेवा शुरू होने पर बांग्लादेश के लोगों को मुबारकबाद दी.

 

सैन्य आपूर्ति के लिए 50 करोड़ डॉलर की मदद

पीएम मोदी ने अपने  संबोधन में कहा कि भारत लगातार बांग्लादेश के साथ सहयोग करता रहेगा. इस दौरान उन्होंने बांग्लादेश को 4.5 अरब डॉलर के कर्ज के अलावा सैन्य आपूर्ति के लिए 50 करोड़ डॉलर के कर्ज का एलान किया.

पीएम मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ जीरो टोलरेंस की नीति की तारीफ की. साथ ही पीएम ने कहा कि हमें अपने कारोबार में विविधता लाने की जरूरत है.

वहीं, शेख हसीना ने कहा कि हम दोनों देश की सीमा को सुरक्षित बनाना चाहते हैं. हसीना ने आतंकवाद को जड़ से उखाड़ फेंकने की भी बात कही. इस दौरान ढाका-कोलकाता बस सेवा शुरू करने का एलान हुआ. बस कोलकाता से ढाका के बीच चलेगी.

शनिवार को इस बस को कोलकाता से रवाना किया गया. इससे पहले बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना राष्ट्रपति भवन पहुंचीं, जहां उनको गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. इसके बाद हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शेख हसीना से गर्मजोशी से मुलाकात की.

First published: 8 April 2017, 16:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी