Home » इंटरनेशनल » facebook ceo mark zuckerberg lost 6.06 billion dollar in a day due to fall in share price
 

संकट में फेसबुक के CEO जकरबर्ग, डेटा लीक पर अमेरिकी सांसदों ने किया तलब

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 March 2018, 13:53 IST

करोड़ों यूजर्स के डेटा लीक मामले में फेसबुक को बड़ा झटका लगा है. यूजर्स का डेटा उनकी सहमति के बिना अपने पास रखने की खबर आने के बाद अमेरिकी सोशल मीडिया कंपनी के शेयर्स में 7 फीसदी तक गिरावट दर्ज की गई. शेयर की कीमत घटने की वजह से फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग को एक दिन में 6.06 अरब डॉलर यानि करीब 395 अरब रुपए का नुकसान हो गया. इस खबर के बाद अमेरिकी और यूरोपीय अधिकारियों ने भी फेसबुक से जवाब तलब किया है.

वहीं अमेरिका और यूरोप के सांसदों ने जकरबर्ग को उनके सामने पेश होने के लिए कहा है. वे जानना चाहते हैं कि ब्रिटेन की कैंब्रिज एनालिटिका ने डॉनल्ड ट्रंप को अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव जीतने में किस तरह से मदद की. बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की मदद करने वाली एक फर्म ‘कैम्ब्रिज एनालिटिका’ पर लगभग 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स की निजी जानकारी चुराने के आरोप लगे हैं. इस जानकारी को चुनाव के दौरान इस्तेमाल किया गया. खबर आने पर अमेरिकी और यूरोपीय सांसदों ने फेसबुक इंक से जवाब मांगा है.

बता दें कि फेसबुक पहले ही यह बता चुका है कि 2016 में अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले उसके प्लेटफॉर्म का प्रचार-प्रसार करनेवाले रूसी लोगों ने कैसे इस्तेमाल किया था, लेकिन इसे लेकर जकरबर्ग कभी सवालों के घेरे में नहीं आए थे. अब इस मामले से सोशल नेटवर्किंग साइट्स के सख्त रेग्युलेशन का दबाव भी बन सकता है.

ये भी पढ़ें- राजस्थान: 24 साल की शहनाज़ खान बनीं देश की सबसे युवा MBBS सरपंच

 ब्रिटेन के एक सांसद ने सोमवार को कहा कि देश के प्राइवेसी वॉचडॉग को अधिक ताकत मिलनी चाहिए. कन्जर्वेटिव लीडर और यूके डिजिटल, कल्चर, मीडिया और स्पोर्ट्स कमिटी के अध्यक्ष डेमियन कॉलिंस ने एलबीसी रेडियो को दिए इंटरव्यू में बताया, 'हमें ब्रिटेन में इन्फॉर्मेशन कमीशन को और शक्तियां देने पर विचार करना चाहिए.

इससे पहले फेसबुक ने बताया था कि एक प्रोफेसर ने फेसबुक के लॉग इन टूल्स का इस्तेमाल लोगों को साइनअप करने के लिए किया था. प्रोफेसर का दावा था कि पर्सनैलिटी ऐनालिसिस ऐप के लिए यूजर्स को साइनअप किया गया था, जिसका इस्तेमाल अकादमिक उद्देश्य के लिये होना था. इस क्विज के लिए 2.70 लाख लोगों ने ऐप को फेसबुक के जरिये अपने और दोस्तों के डेटा ऐक्सेस करने की इजाजत दी थी, जिससे कुल यूजर्स की संख्या 5 करोड़ तक पहुंच गई थी.

ये भी पढ़ें- मुंबई: सरकारी नौकरी के लिए छात्रों का हल्ला बोल, रेल पटरियों पर शुरू किया आंदोलन

First published: 20 March 2018, 13:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी