Home » इंटरनेशनल » Facebook Data Leak Case up to 87 million users data improperly shared including more than 5 lakh indian users
 

Facebook ने 5 नहीं 8 करोड़ से ज्यादा यूजर्स का डेटा किया लीक, इतने भारतीय भी हुए शिकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 April 2018, 13:43 IST

फेसबुक कैंब्रिज एनालिटिका को गलत ढंग से अपने यूजर्स का डेटा शेयर किया. अब इस मामले में यूजर्स की संख्या 5 करोड़ से बढ़कर 8.7 करोड़ हो गई है. राजनीतिक फायदे के लिए फेसबुक यूजर्स की निजी जानकारी लीक करने के बाद अब फेसबुक की साख व विश्‍वसनीयता दांव पर लगी हुई है.

इस बीच फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने 'कैम्ब्रिज एनालिटिका' को लेकर अहम खुलासे किए हैं. उनके मुताबिक, 2016 में अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान 'कैम्ब्रिज एनालिटिका' ने फेसबुक के करीब 8 करोड़ 70 लाख यूजर्स का पसर्नल डेटा अनुचित तरीके से शेयर किया था. बता दें कि ये कंपनी डोनाल्ड ट्रंप के लिए काम कर रही थी.

बता दें कि पिछले महीने फेसबुक से 5 करोड़ यूजर्स की पर्सनल जानकारियां लीक होने की बात सामने आई थी. लेकिन, जकरबर्ग ने जो आंकड़े दिए, वो पहले दिए गए आंकड़े से 3 करोड़ 70 लाख ज्यादा हैं. फेसबुक के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर माइक स्क्रोपर ने एक ब्लॉग पोस्ट लिखकर ये जानकारी सार्वजनिक की है.

इसके पहले फेसबुक ने यह खुलासा नहीं किया था कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2016 के दौरान डोनाल्ड ट्रंप से जुड़े पॉलिटिकल डेटा एनालिसिस कंपनी 'कैम्ब्रिज एनालिटिका' ने कितने यूजर्स की निजी जानकारियां लीक की हुईं. हालांकि, 'कैम्ब्रिज एनालिटिका' ने अपने बयान में कहा था कि उसके पास सिर्फ 3 करोड़ फेसबुक यूजर्स का डेटा है.

 

सबसे ज्यादा अमेरिकी यूजर्स की जानकारियां हुईं लीक

फेसबुक यूजर्स का डेटा लीक होने के मामले में अमेरिका पहले नंबर पर है. इसमें 81 फीसदी अमेरिकी यूजर्स शामिल हैं. वहीं यूके और इंडोनेशिया के 1.1 फीसदी फेसबुक यूजर्स की जानकारी कैम्ब्रिज एनालिटिका कंपनी को फेसबुक ने साझा की. इस मामले में भारत नाम सातवें नंबर पर आता है. जिनकी जानकारी कैम्ब्रिज एनाटिलिका को दी गई. बता दें कि फेसबुक ने भारत के 5,62,455 फेसबुक यूजर्स का पर्सनल डेटा लीक किया.

ये भी पढ़ें- दुबई में दुतकारे गये पाकिस्तानी नागरिक, भारतीयों की जमकर हो रही है सराहना

First published: 5 April 2018, 13:43 IST
 
अगली कहानी