Home » इंटरनेशनल » facebook founder zuckerberg just like a dictator, he abuse his employee
 

फेसबुक के मालिक जुकरबर्ग तानाशाह, कर्मचारियों को देते हैं गाली!

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 July 2016, 21:36 IST
(एजेंसी)

सोशल साइट फेसबुक के एक पूर्व कर्मचारी ने कंपनी में अपने कार्य अनुभवों पर एक किताब लिखी है, जिसमें फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग और कंपनी की कार्यप्रणाली के बारे में चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं.

कंपनी के पूर्व कर्मचारी एनटोनियो ग्रेशिया मार्टिनेज ने अपनी किताब 'केआस मंकी:आब्सीन फॉर्चून एंड रैंडम फेल्यर इन सिलीकॉन वैली' के जरिए बताया है कि वहां काम करने वालों की जिंदगी इतनी भी बेहतर नहीं होती जितनी दिखती है.

मार्टिनेज की किताब में दावा किया गया है कि फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग कार्यशैली में ठीक नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की तरह हैं.

लेखक मार्टिनेज ने किताब में लिखा है कि, फेसबुक की बिल्डिंग के भीतर कंपनी ने निजी सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया है. वह सुरक्षाकर्मी कर्मचारियों पर पैनी निगाह रखते हैं. कंपनी की ओर से उन्हें ‘द सेक’ के नाम से बुलाया जाता है.

इसके अलावा कंपनी प्रबंधन की ओर से महिलाओं के लिए सख्त चेतावनी है कि वह कार्यालय छोटे कपड़े पहनकर कतई न आएं. जो महिला कर्मचारी इस नियम को तोड़ती हैं और स्कर्ट पहनकर आती हैं, तो उन्हें कंपनी प्रबंधन से जमकर डांट पड़ती है.

इस विषय में कंपनी मानना है कि महिला कर्मचारी के छोटे कपड़े पहन कर आने से पुरुष कर्मचारियों का ध्यान भटकता है.

किताब में यह आरोप भी लगाया गया है कि फेसबुक अपने कर्मचारियों से दिन में 20 घंटे काम लेती है.

एनटोनियो ने किताब में कंपनी के मालिक जुकरबर्ग पर सीधे-सीधे आरोप लगाया है कि वह अपने कर्मचारियों के साथ अभद्र भाषा का प्रयोग करते हैं.

उन्होंने किताब में लिखा कि अगर कंपनी का कोई कर्मचारी किसी नए उत्पाद के बारे में लॉन्चिंग से पहले किसी अन्य व्यक्ति को बताता है, तो जुकरबर्ग बिना सवाल-जवाब के सीधा कंपनी से बाहर कर देते हैं.

गौरतलब है कि एनटोनियो से पहले भी फेसबुक की पूर्व कर्मचारी कैथरीन लूस ने कंपनी में अपने अनुभवों के बारे में किताब लिखते हुए इसी तरह के आरोप लगाए थे.

लूस ने अपनी किताब में लिखा था कि फेसबुक कार्यालय में लड़कियों से अश्लील और अभद्र बातें की जाती हैं.

First published: 2 July 2016, 21:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी