Home » इंटरनेशनल » fact about osama bin laden Death of Osama bin Laden
 

दुनिया का सबसे खूंखार आतंकी जानें किस खेल का था जबरा फैन

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 May 2017, 9:34 IST

अमेरिकी नेवी SEAL के जिस सदस्य ने ओसामा बिन लादेन को मारा था, उसने अपनी एक किताब में इस पूरे ऑपरेशन से जुड़ी कुछ अहम जानकारियां साझा की हैं. रॉबर्ट ओ नील US नेवी SEAL के उस टीम 6 के सदस्य थे, जिसने 2 मई 2011 में पाकिस्तान के ऐबटाबाद में घुसकर ओसामा के खिलाफ ऑपरेशन किया था. रॉबर्ट ने दावा किया था कि ओसामा उन्हीं के हाथों मारा गया. लेकिन आेबामा के बारे में कर्इ एेसे फैक्ट हैं जो आज भी लोगों को नहीं मालूम...

आेबामा के नाम का सच
उसका पूरा नाम ओसामा बिन मोहम्मद बिन अवद बिन लादेन. इसका मतलब हुआ मोहम्मद का बेटा, अवद का बेटा, लादेन का बेटा. ओसामा के अब्बा का नाम मोहम्मद, उनके अब्बा का नाम अवद और अवद के दादा (अब्बा नहीं) लादेन था. मोहम्मद बिन लादेन के कुल 50 बच्चे थे. इनमें ओसामा की मां से और कोई पैदा नहीं हुआ था. मतलब ओसामा का कोई सगा भाई-बहन नहीं था.

1. ओसामा ऐबटाबाद के अपने ठिकाने पर मैरिजुआना की खेती करता था. जिसके इस घर की कुल कीमत 6 करोड़ रुपए के बराबर आंकी गई. आतंक के बीच में साइड इनकम की व्यवस्था बुरी नहीं थी.
2. 6 फीट 4 इंच का ओसामा खुद एक अच्छा वॉलीबॉल खिलाड़ी था. वो इंग्लिश फुटबॉल टीम ‘आर्सेनल’ का जबरा फैन था.
3. आंतक में पड़ने से पहले तक ओसामा अक्सर आर्सेनल के खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने स्टेडियम जाता था.
आर्सेनल के प्रवक्ता ने ये बात बाद में आधिकारिक तौर पर मानी थी.
4. ओसामा का प्रिय मीडिया नेटवर्क बीबीसी था. वो बीबीसी रेडियो नियमित रूप से सुनता था.

लादेन के मौत का मंजर था भयानक, सिर के टुकड़ों को जोड़कर हुई थी पहचान

ओसामा बिन लादेन को मारने का दावा करने वाले एक पूर्व नेवी सील ने चौंकाने वाले खुलासा किया है. पूर्व नेवी सील का कहना है कि उसने अलकायदा प्रमुख लादेन के सिर पर कई गोलियां दागी थीं, जिससे उसके सिर के टुकड़े-टुकड़े हो गए थे और लादेन की पहचान के लिए उसके सिर को दोबारा जोड़ा गया था.

First published: 2 May 2017, 9:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी