Home » इंटरनेशनल » Fidel Castro attacks on barack Obama
 

ओबामा के ऐतिहासिक दौरे पर फिदेल कास्त्रो का कटाक्ष

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:51 IST

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के ऐतिहासिक क्यूबा दौरे के बाद वहां के पूर्व राष्ट्रपति 89 वर्षीय फिदेल कास्त्रो ने कहा है कि क्यूबा को 'साम्राज्य' से किसी तोहफे की जरूरत नहीं है.

क्यूबा क्रांति के नायक कास्त्रो ने वहां के सरकारी अखबार ग्रानमा में  'अल हेरमानो ओबामा- ब्रदर ओबामा' शीर्षक से एक  लंबा लेख लिखा है.

तस्वीरेंः क्यूबा की क्रांति के 57 साल

अपने भाई को क्यूबा की सत्ता सौंप चुके कास्त्रो ने राष्ट्रपति ओबामा की मेल मिलाप वाली बातों को 'खुशामदी' बताते हुए कहा है इससे क्यूबा के लोगों को दिल का दौरा पड़ सकता है.

उन्होंने क्यूबा पर अमेरिकी कारोबार रोक को हटाने की भी मांग की है. ये रोक 1954 से ही चली आ रही है और इसे सिर्फ अमेरिकी संसद के जरिए ही हटाया जा सकता है.

तस्वीरेंः जब ओबामा सपरिवार पहुंचे क्यूबा

क्यूबा दौरे के दौरान ओबामा ने हवाना से राष्ट्रीय टीवी पर लोगों को संबोधित करते हुए कहा था, 'मैं अमेरिका में बचे शीत युद्ध के अंतिम अवशेषों को दफनाने यहां आया हूं.'

Barack Obama in Cuba 5

क्यूबा पर लगे प्रतिबंध को लेकर उन्होंने कहा था कि यह क्यूबा के लोगों पर पुराना बोझ है. यह अमेरिका के उन लोगों पर बोझ है जो व्यापार करना चाहते है या यहां क्यूबा में निवेश करना चाहते हैं. अब प्रतिबंध हटाने का वक्त आ गया है.

88 साल बाद अमेरिकी राष्ट्रपति क्यूबा के दौरे पर

आपको बता दें कि बराक ओबामा ने अपने क्यूबा दौरे के दौरान पूर्व राष्ट्रपति फिदेल कास्त्रो से मुलाकात नहीं की.

ओबामा 88 साल के लंबे अंतराल के बाद क्यूबा आने वाले अमेरिका के पहले राष्ट्रपति हैं. इससे पहले 1928 में रिपब्लिकन राष्ट्रपति कॉल्विन कूलिज ने क्यूबा का दौरा किया था.

First published: 29 March 2016, 1:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी