Home » इंटरनेशनल » Fidel castro last rites over in cuba
 

क्यूबा ने दी फिदेल कास्त्रो को अंतिम विदाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 December 2016, 14:02 IST
(एजेंसी)

क्यूबा क्रांति के जनक फिदेल कास्त्रो का रविवार को पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया. इसके साथ इस कम्युनिस्ट क्रांतिकारी नेता के दशकों पुराने शासन का अंत हो गया. सप्ताह भर चले श्रद्धांजलि के दौर के बाद एक सादे और निजी समारोह में अंतिम संस्कार किया गया.

सांता इफिगेनिया कब्रिस्तान में उनके अंतिम संस्कार स्थल पर गहरे हरे रंग का संगमरमर लगाया गया, जिसमें उनका पहला नाम लिखा है 'फिदेल'.

फिदेल के छोटे भाई और क्यूबा के मौजूदा राष्ट्रपति राउल कास्त्रो ने उन्हें सैन्य सम्मान दिया, जहां उनके परिवार के सदस्य तथा विदेशी अतिथि मौजूद थे. करीब 90 वर्ष की आयु में 25 नवंबर को क्यूबा क्रांति के जनक का निधन हो गया था.

फिदेल के अवशेष को 19वीं सदी के स्वतंत्रता संग्राम के नायक जोस मार्ती के मकबरे के पास ही दफनाया गया. राउल कास्त्रो ने कल रात सैंटियागो के रिवोल्यूशन प्लाजा में अपने भाई के सम्मान में आयोजित अंतिम विशाल रैली की अगुवाई की और समाजवादी विचार को जारी रखने का संकल्प जताया.

राउल ने कहा, "फिदेल की अस्थियों के समक्ष हम अपनी पैतृक भूमि और समाजवाद के संरक्षण का संकल्प लेते हैं." उन्होंने कहा, "फिदेल ने दिखाया कि हम किसी भी बाधा, खतरे और क्यूबा में समाजवाद को कायम करने के अपने दृढ़ संकल्प के रास्ते में आने वाली किसी तरह की दिक्कत को पार पा सकते थे, पार पा सकते हैं और पार पा सकेंगे."

फिदेल का जनाजा ग्रीन आर्मी जीप में चार दिन में करीब 1000 किलोमीटर का सफर तय कर सेंटियागो तक पहुंचा. पूरे रास्ते उन्हें हजारों लोगों ने श्रद्धांजलि अर्पित की.

राउल कास्त्रो ने अपने भाई की ख्वाहिश के अनुरूप ऐलान किया कि फिदेल के नाम पर देश में किसी संग्रहालय, इमारत या प्रतिमा या सड़क का नामकरण नहीं किया जाएगा. राउल ने फिदेल को याद करते हुए कहा, "फिदेल को कोई पराजित नहीं कर सका. वह अजेय रहे."

फिदेल कास्त्रो के अंतिम संस्कार में दुनिया के कई नेता शामिल हुए. इनमें बोलीविया के राष्ट्रपति इवो मोरालेस, निकारागुआ के नेता डेनियल ओर्तेगा, वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो, ब्राजील के दो पूर्व राष्ट्रपति डिल्मा रोज़ेफ और लूला डी सिल्वा मौजूद थे.

First published: 5 December 2016, 14:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी