Home » इंटरनेशनल » Fiji tropical cyclone winston death toll climbs to 29
 

फिजी में आए चक्रवाती तूफान में मरने वालों की संख्या 29 पहुंची

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 February 2016, 18:59 IST

फिजी में विनाशकारी चक्रवात के चलते मंगलवार को मृतकों की संख्या 29 हो गई. बताया जा रहा है कि इस विनाशकारी तूफान से उबरने में इस देश को कई महीनों का वक्त लग सकता है. चक्रवात के कारण दूर-दराज के इलाकों में हुए जान-माल के नुकसान की सही जानकारी अभी तक नहीं मिल सकी है.

एक साक्षात्कार में रेडियो न्यूजीलैंड को सरकार के प्रवक्ता एवान पेरिन बताया, "अब मरने वालों की आधिकारिक संख्या 29 है. कोरो द्वीप पर कल से अब तक अन्य आठ शव बरामद किए गए. इस संख्या में भी बढ़ोतरी की आशंका है लेकिन उम्मीद है कि यह बढ़ोतरी कम ही हो."

आशंका जताई जा रही है कि सुदूर इलाकों से जानकारी मिलने के बाद नौ लाख की आबादी वाले इस द्वीपीय देश में हताहतों की संख्या बढ़ सकती है. बचाव कार्य को तेज किए जाने के बाद इस आपदा की भयावहता का खुलासा हो रहा है. कुछ-कुछ जगहों पर कम्यूनिकेशन व्यवस्थाएं बहाल की जा चुकी हैं. 

WVWinston.jpg

मशाबेल डॉट कॉम

इस चक्रवात को विन्स्टन दक्षिणी गोलार्ध का आज तक का सबसे ताकतवर तूफान बताया जा रहा है. शनिवार रात को यहां आए चक्रवात में 325 किलोमीटर प्रतिघंटे की तेज रफ्तार से हवाएं चलीं. 70 राहत केंद्रों पर करीब 8,500 लोग अब भी निकासी केंद्रों में हैं. स्थिति इतनी भयावह है कि कुछ गांव पूरे के पूरे साफ हो गए हैं.

फिजी की आधिकारिक वेबसाइट पर लगाई गई तस्वीरों से पता चलता है कि कई गांव इस दौरान आई बाढ़ के पानी में डूबे नजर आ रहे हैं.

First published: 23 February 2016, 18:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी