Home » इंटरनेशनल » Fire under way at 850 years old Notre Dame Cathedral of Paris
 

पेरिस के 800 साल पुराने ऐतिहासिक चर्च में लगी भीषण आग

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 April 2019, 8:11 IST

फ्रांस की राजधानी पेरिस के एक चर्च में भीषण आग लग गई. जिससे चर्च का शिखर धरासाई हो गया. बताया जा रहा है कि चर्च में आग स्थानीय समयानुसार सोमवार शाम को लगी. फायर फायटर्स चर्च में लगी आग पर लगातार काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं.

पेरिस के बीचोंबीच स्थित नोट्रे-डेम कैथेड्रल में आग की भीषण लपटें देखने को मिलीं. कैथेड्रल के प्रवक्ता के मुताबिक आग की लपटें नोट्रे-डेम की छत तक पहुंच गईं. कैथेड्रल में आग लगने की खबर मिलते ही फायर सर्विस की टीम वहां पहुंच गई है और आग पर काबू पाने की लगातार कोशिश कर रही हैं.

इस चर्च के निर्माण की शुरुआत 12वीं शताब्दी के मध्य 1160 में शुरु हुई थी जो 13वीं शताब्दी के मध्य से 1260 . तक चलता रहा. ये चर्च आस्था के साथ लाखों पर्यटकों के लिए पर्यटन का मुख्य केंद्र भी रहा है यहां हर साल लाखों की तादात में पर्यटक पहुंचते हैं. 69 मीटर ऊंचे इस चर्च को फ्रेंच गोथिक आर्किटेक्ट के नायाब नमूने के रूप में देखा जाता है. चर्च के शिखर तक पहुंचने के लिए 387 सीढि़यां बनाई गई थीं. कहा जाता है कि नेपोलियन बोनापार्ट का राज्याभिषेक भी इसी चर्च में किया गया था.

पेरिस के मेयर ऐनी हिडाल्गो ने बताया कि फायर सर्विस के जवान आग पर काबू करने की कोशिश कर रहे हैं. चर्च के आसपास की इमारतों को एहतियातन खाली करने को कहा गया है. जिससे किसी को कोई नुुकसान ना पहुंचे.

पेरिस के नोट्रे-डेम कैथेड्रल में आग लगते पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी एक ट्वीट किया, ट्रंप ने लिखा, "पेरिस के नोट्रे डेम कैथेड्रल में भीषण आग को देखना इतना भयानक है. शायद इसे बाहर निकालने के लिए उड़ने वाले पानी के टैंकरों का इस्तेमाल किया जा सकता है. जल्दी से काम करना चाहिए.”

49 बच्चों का बाप बना 89 साल का ये डॉक्टर, जानिए क्या है पूरा मामला

First published: 16 April 2019, 8:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी