Home » इंटरनेशनल » First Child Born After 12 Years on Fernando de Noronha island of Brazil
 

इस आइलैंड पर 12 साल बाद आया नन्हा मेहमान, जश्न का माहौल

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 May 2018, 13:50 IST

ब्राजील के एक छोटे से आइलैंड फर्नांडो डि नोरोना में इन दिनों जश्न का माहौल है. क्योंकि यहां 12 साल में पहली बार किसी बच्चे का जन्म हुआ है. इतने अंतराल के बाद बच्चे के पैदा होने की भी अनोखी वजह है. दरअसल, इस आइलैंड पर बच्चा पैदा करने पर पाबंदी लगी हुई है. बावजूद इसके 12 साल बाद इस आइलैंड में एक नन्हे मेहमान ने दस्तक दी है. हालांकि बच्चे को जन्म देने वाली महिला का अभी नाम सामने नहीं आया है. लेकिन लोग इस नन्हे मेहमान के स्वागत में जश्न मना रहे हैं

फर्नांडो डि नोरोना पर बच्चे को जन्म देने पर है पाबंदी

बता दें कि ब्राजील के इस छोटे से द्वीप फर्नांडो डि नोरोना पर किसी को बच्चा पैदा करने की इजाजत नहीं है. क्योंकि इस द्वीप पर कोई प्रसव केंद्र नहीं है. साथ ही दुर्लभ प्राणियों का घर होने के चलते परिस्थितिकी तंत्र को नुकसान से बचाने के लिए भी यहां जनसंख्या नियंत्रण को लेकर भी कड़े कानून हैं.

बता दें कि फर्नांडो द्वीर की नताल शहर से दूरी करीब  370 किलोमीटर दूर है. इस आइलैंड पर करीब 3000 लोग रहते हैं. कोई प्रसव केंद्र ना होने की वजह से महिलाओं को डिलीवरी के लिए मेनलैंड जाना पड़ता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आइलैंड पर जिस महिला ने बच्ची को जन्म दिया है, उसे अपने प्रेग्नेंट होने की कोई जानकारी नहीं थी.

घर पर हुआ बच्ची का जन्म

बच्चे को जन्म देने वाली महिला की उम्र 22 साल है. महिला के मुताबिक उसे इस बात का जरा भी अहसास नहीं था कि वह प्रेग्नेंट है . जब बच्चे का जन्म हुआ तो वह खुद दंग रह गई. एक वेबसाइट के मुताबिक महिला ने बताया कि शुक्रवार की रात उसे पेट में भयानक दर्द शुरु हुआ और वह बाथरूम में चली गई. तभी उसने एक बच्ची को जन्म दे दिया.

उसके बाद महिला के पति ने बच्ची को आकर उठाया. बच्ची को स्थानीय अस्पताल ले जाया गया. बाद में प्रशासन ने इस खबर की पुष्टि की है. वेबसाइट के मुताबिक, स्थानीय प्रशासन ने एक बयान में कहा कि बच्ची की डिलिवरी महिला के घर में ही हुई. महिला अपनी पहचान सार्वजनिक नहीं करना चाहती.

इस द्वीप पर रहते हैं दुर्लभ प्राणी

बता दें कि ब्राजील के इस द्वीप कई दुर्लभ प्राणी रहते हैं. देश का बेहद लोकप्रिय राष्ट्रीय समुद्री उद्यान यहीं पर स्थित है. यहां डॉलफिन, हॉक्सबिल कछुओं और व्हेल के अलावा दुर्लभ पक्षियों को देखा जा सकता है. वहीं यूनेस्को ने भी इस द्वीप को वर्ल्ड हैरिटेज साइट का दर्जा दिया है. यह द्वीप पर्यटकों में भी काफी लोकप्रिय है. इसी वजह से ब्राजील के कई प्रमुख शहरों से ज्यादा यहां ठहरना ज्यादा महंगा है. इस द्वीप पर पर्यटकों की संख्या को भी सीमित रखने के लिए नियम बनाया गया है.

ये भी पढ़ें- ताज पर वानर राज, विदेशी सैलानियों पर किया बंदरों ने हमला

First published: 22 May 2018, 13:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी