Home » इंटरनेशनल » first time U.S. lawmakers take a step against India on Kashmir
 

अमेरिकी सांसदों ने पहली बार कश्मीर पर उठाया ये बड़ा कदम : रिपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 October 2019, 11:40 IST

अमेरिका की सीनेट कमेटी ऑन फॉरेन रिलेशंस ने अपनी रिपोर्ट में कश्मीर में मानवीय संकट को समाप्त करने की अपील की है. जम्मू और कश्मीर की स्थिति पर भारत के खिलाफ अमेरिकी सांसदों द्वारा विधायी कार्रवाई की दिशा में पहला कदम क्या हो सकता है. द हिन्दू की रिपोर्ट के अनुसार संशोधन का प्रस्ताव सीनेटर क्रिस वान होलेन ने रखा, जिन्होंने इस सप्ताह एक कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के साथ दिल्ली का दौरा किया था.

रिपोर्ट में कश्मीर की स्थिति के साथ-साथ भारत-अमेरिका व्यापार संबंध और रक्षा खरीद जैसे मामलों पर भी बात हुई. रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से करीबी संबंधों के लिए जाने जाने वाले वरिष्ठ सीनेटर और प्रमुख रिपब्लिकन नेता लिंडसे ग्राहम ने रिपोर्ट को सीनेट में प्रस्तुत किया. इसमें कश्मीर में वर्तमान मानवीय संकट पर चिंता की गई है साथ ही दूरसंचार और इंटरनेट सेवाओं को पूरी तरह से बहाल करने की बात कही गई है.

यह संशोधन द्विदलीय समिति द्वारा सर्वसम्मति से स्वीकार किया गया है. सीनेट द्वारा कश्मीर की स्थिति के बारे में चिंता की एक मजबूत अभिव्यक्ति है और यह संकेत देता है कि हम वहां मानवाधिकारों की स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार वान होलेन ने बताया कि उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के साथ अपनी चिंताओं को निजी तौर पर साझा करने की उम्मीद की थी, लेकिन वह उनसे मिलने में सक्षम नहीं थे.

वान हॉलन ने पिछले सप्ताह वाशिंगटन में विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात की थी और सीनेटर बॉब मेनेंडेज़ भी, इस प्रतिनिधिमंडल का एक हिस्सा थे, इस सप्ताह दिल्ली में वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल से मिले थे. दोनों सीनेटरों ने कश्मीर की स्थिति पर पिछले दो महीनों में सार्वजनिक बयान दिए हैं.

हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि कश्मीर पर उनकी चिंताओं पर सरकार से कोई प्रतिक्रिया मिली या नहीं,  5 अगस्त को अनुच्छेद 370 पर सरकार के फैसले के बाद से किसी भी राजनयिक या विदेशी पत्रकार को कश्मीर का दौरा करने की मंजूरी नहीं दी गई है.

IAF चीफ ने स्वीकारा: हमने ही मार गिराया था अपना MI-17 चॉपर, सात जवानों की हुई थी मौत

First published: 5 October 2019, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी