Home » इंटरनेशनल » Five injured in bomb explosion near entrance of Bangladesh's largest Eid congregation: Agency
 

बांग्लादेश: ईद की नमाज के दौरान ब्लास्ट, 4 लोगों की मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 July 2016, 15:41 IST
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

बांग्लादेश में ईद के दिन हुए धमाके में दो पुलिसकर्मियों समेत चार लोगों की मौत होने की खबर है. धमाके में करीब एक दर्जन लोग जख्मी बताए जा रहे हैं. किशोरगंज में ईद की नमाज के मौके पर लोग इकट्ठा हो रहे थे. इसी दौरान आयोजन स्थल के प्रवेश द्वार के पास ब्लास्ट हो गया.  

यह धमाका ईद के सबसे बड़े आयोजन स्थल शोलकिया ईदगाह के पास नमाज के वक्त हुआ. समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक ईदगाह के गेट पर हुए इस ब्लास्ट में दो पुलिस वालों की मौत हो गई. वहीं बताया जा रहा है कि एक हमलावर भी मारा गया है. 

एक हमलावर जिंदा पकड़ा

बांग्लादेश के सूचना और प्रसारण मंत्री ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया है कि सुरक्षाबलों ने एक हमलावर को ढेर कर दिया है, जबकि एक को जीवित पकड़ने में कामयाबी मिली है.

समाचार एजेंसी रायटर्स के हवाले से खबर है कि इस आतंकी हमले में दो पुलिसकर्मियों की मौत हुई है, जबकि नौ पुलिस अधिकारी जख्मी हुए हैं.

स्कूल के पास हमला

शोलकिया ईदगाह के पास सुबह करीब साढ़े नौ बजे अजीमुद्दीन हाईस्कूल के पास यह हमला हुआ. स्कूल शोलकिया ईदगाह से तकरीबन एक किलोमीटर की दूरी पर है.

धमाके के बाद इलाके में अफरा-तफरी का आलम हो गया. नमाज में शामिल होने आ रहे लोग घबराकर इधर-उधर भागने लगे. सुरक्षा बलों ने पूरे इलाके को घेरा हुआ है.

करीब दो लाख लोग थे इकट्ठा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ढाका से तकरीबन 80 किलोमीटर दूर किशोरगंज इलाके में तकरीबन दो लाख लोग ईद की नमाज के लिए इकट्ठा हुए थे. अभी किसी संगठन ने इस आतंकी हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. ढाका की होली आर्टिसन बेकरी पर हमले के छह दिन बाद यह आतंकी हमला हुआ है.

बताया जा रहा है कि हमलवारों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ जारी है. बांग्लादेश के सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया है कि एक पुलिसकर्मी की धमाके में मौत हुई है, जबकि आठ से नौ लोग गंभीर रूप से जख्मी बताए जा रहे हैं.

छह से सात हमलावर!

बांग्लादेशी मीडिया के मुताबिक चश्मदीदों का कहना है कि छह से सात युवकों ने ईद के इस सबसे बड़े आयोजन को निशाना बनाया. इलाके के लोगों का कहना है कि सुरक्षा कर्मियों पर चाकू से हमला किया गया. इसके बाद हमलावरों ने बम फेंके.

बांग्लादेशी मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक और सुरक्षाबलों को किशोरगंज के शोलकिया ईदगाह के पास भेजा गया है. बताया जा रहा है कि हमलावर एक स्कूल में छिप गए हैं.

पीएम शेख हसीना ने की कड़ी निंदा

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक पुलिस का कहना है कि आतंकियों ने पुलिस टीम पर देसी बम से हमला किया. इसी महीने ढाका के गुलशन डिप्लोमैटिक एरिया में हुए आतंकी हमले में एक भारतीय लड़की तारिषी समेत 20 लोगों की मौत हो गई थी.

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने हमलों की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि ये आतंकी देश और इस्लाम के दुश्मन हैं और धर्म के अनुयायी नहीं हैं. शेख हसीना ने कहा, "कैसे ये लोग उन लोगों पर हमला कर सकते हैं, जो नमाज अदा कर रहे हों?"

First published: 7 July 2016, 15:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी