Home » इंटरनेशनल » Five year old Syrian girl gripping baby sister from bombed building
 

घर में हुआ बम ब्लास्ट तो पांच साल की बच्ची ने जान देकर बचाई 7 महीने की बहन की जान

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 July 2019, 13:25 IST

सीरिया में आए दिन होने वाले हमलों और बम धमाकों में तमाम लोग मारे जाते हैं. यहां की तस्वीरें इस बात की गवाह होती है कि यहां लोग कैस रहते होंगे. इसी बीच सीरिया से ही एक ऐसा तस्वीर सामने आई है. जिसने हर किसी की आंखों को गीला कर दियादरअसल, ये तस्वीर पांच साल की एक बच्ची और और सात महीने की उसकी बहन की है.

जो बम धमाके में ध्वस्त हो चुके अपने घर के मलबे में फंसी हुई है. इस तस्वीर में हवाई हमले में तबाह हुई एक इमारत में पांच साल की एक बच्ची दबी हुई दिखाई दे रही है साथ ही उसने अपनी सात महीने की बहन को पकड़ रखा है. जिससे उसकी जान बच जाएइस तस्वीर सीरिया का हालातों को बयां करती है कि जिस वक्त ये हमले किए जा रहे थे, उस वक्त भी मासूम ने अपनी छोटी बहन का हाथ थामे हुए थी.

तस्वीर इसलिए और भी ज्यादा विचलित करती है क्योंकि इमारत के ऊपर से उनका पिता सिर पर हाथ रखे इस भयानक मंजर को देखते हुए रोते दिखाई दे रहे हैं. इस दौरान वह लोगों से मदद की गुहार लगा रहे हैं. हादसे के बाद दोनों बच्चियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहां उपचार के दौरान बड़ी बहन की मौत हो गई, जबकि छोटी बच्ची अभी भी जिंदगी और मौत से जूझ रही है.

बता दें कि इस तस्वीर को बुधवार को स्थानीय समाचार वेबसाइट एसवाई24 के फोटोग्राफर बशर अल शेख ने खींचा है. बता दें कि सीरिया के उत्तर-पश्चिमी प्रांत इदलीब में इन दिनों सीरियाई सरकार और उसके रूसी सहयोगी बम से हमले कर रहे हैं. यह तस्वीर भी इसी इलाके की एक क्षतिग्रस्त इमारत की है.

बताया जा रहा है कि सेना ने घर पर बम उस वक्त फेंका था जब पांच साल की रिहम अल-अब्दुल्लाह अपनी सात महीने की बहन तुका और दलिया के साथ घर में थी. बम धमाके में जब इमारत गिर गई तब भी रिहम ने अपनी बहन का साथ नहीं छोड़ा. तस्वीरों में देखा जा सकता है कि बड़ी बहन रिहम अंतिम समय में भी अपनी बहन तुका की टी-शर्ट पकड़े हुए है. तस्वीर में बच्चियों के पिता अमजद मदद के लिए चीखते दिखाई दे रहे हैं.

बेटे के साथ बॉर्डर क्रॉस करने की इजाजत मांगती रही बेबस मां, तस्वीर देखकर भीग जाएंगी आपकी आंखें

First published: 27 July 2019, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी