Home » इंटरनेशनल » Flood devastation in China, 25 deaths so far, many people were rescued and saved
 

चीन में बाढ़ से भयंकर तबाही, अबतक 25 मौतें, कई लोगों को रेस्क्यू कर बचाया गया

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 July 2021, 11:00 IST

 

Flood in china : चीन के मध्य प्रांत हेनान में मूसलाधार बारिश के कारण कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई और सात अन्य लापता हो गए. बारिश के बाद भूस्खलन और बाढ़ आ गई जिससे झेंग्झौ की भूमिगत रेल प्रणाली आंशिक रूप से जलमग्न हो गई. स्थानीय सरकारी अधिकारियों ने कहा कि बुधवार तक लगभग 200,000 निवासियों को सेना ने रेस्क्यू किया. एक करोड़ से अधिक लोगों का शहर जलमग्न है और सड़कों और मेट्रो में पानी भर गया है.

मंगलवार को सोशल मीडिया पर साझा की गई तस्वीरों में यात्रियों को पानी में अपनी गर्दन तक और झेंग्झौ के मेट्रो पर एक गाड़ी के अंदर रेलिंग से चिपके हुए दिखाया गया है. अन्य यात्रियों ने गाड़ी की खिड़कियों के बाहर सुरंगों में पानी बढ़ने का वीडियो बनाया.


शहर के अधिकारियों ने बुधवार को एक वीबो पोस्ट में कहा कि प्रांतीय राजधानी ने दुर्लभ और भारी बारिश का सामना किया था, जिससे झेंग्झौ मेट्रो में पानी जमा हो गया था". अधिकारियों ने बताया कि मेट्रो में कम से कम बारह लोग मारे गए, पांच अन्य घायल हो गए और 500 से अधिक लोगों को बचा लिया गया.

असामान्य रूप से बारिश के मौसम में सप्ताहांत के बाद से तूफान ने हेनान प्रांत को प्रभावित किया है, जिसके कारण नदियों ने अपने किनारों को तोड़ दिया है, एक दर्जन शहरों की सड़कों पर पानी भर गया है और लाखों लोगों के जन जीवन को प्रभावित किया है.

बीजिंग से लगभग 700 किमी (431 मील) दक्षिण-पूर्व में झेंग्झौ में मौसम अधिकारियों का कहना है कि 60 साल पहले रिकॉर्ड-कीपिंग शुरू होने के बाद से बारिश सबसे अधिक थी, क्योंकि शहर में आमतौर पर सिर्फ तीन दिनों तक बारिश होती है.

Covid -19: इस देश में सामने आये 54,517 दैनिक मामले, अमेरिकी राष्ट्रपति ने लोगों से कहा जल्द टीका लगवाएं

 

First published: 22 July 2021, 11:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी