Home » इंटरनेशनल » Forbes top 100 tech tycoon list included India's Azim Premji of wipro & Shiv Nadar of HCL
 

फोर्ब्स 20 टेक टाइकून में अजीम प्रेमजी और शिव नादर का नाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 August 2016, 16:26 IST
(फेसबुक)

प्रतिष्ठित पत्रिका फोर्ब्स ने दुनिया भर में तकनीकी क्षेत्र के टॉप 100 अमीर उद्योगपतियों की सूची जारी की है. इसमें माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स 78 अरब डॉलर की अनुमानित संपत्ति के साथ पहले पायदान पर हैं. 

इस सूची में भारत से विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी और एचसीएल के सह-संस्थापक शिव नादर टॉप 20 में स्थान पाने में कामयाब हुए हैं.

दुनिया के पांच अरबपति कॉलेज ड्रॉपआउट

फोर्ब्स द्वारा जारी सूची के मुताबिक अजीम प्रेमजी 16 अरब डॉलर के साथ 13वें पायदान पर हैं. जबकि शिव नादर 11.6 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 17वें स्थान पर मौजूद हैं. 

फोर्ब्स की इस सूची में दो भारतीय अमेरिकी उद्योगपति भी शामिल हैं. इनमें सिंफनी टेक्नोलॉजी ग्रुप के चीफ एग्जीक्यूटिव रोमेश वाधवानी तीन अरब डॉलर के साथ 67वें स्थान पर हैं. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तनख्वाह उनके सचिव से भी कम है

जबकि आईटी कंसल्टेंसी और आउटसोर्सिग कंपनी सिंटेल के संस्थापक भरत देसाई व उनकी पत्नी नीरजा सेठी भी इस सूची में स्थान पाने में कामयाब रहे हैं.

हालांकि इस टॉप 100 सूची में आधे से ज्यादा (51) उद्योगपति अमेरिका के हैं. सूची में दूसरे पायदान पर अमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस हैं जिनकी संपत्ति 66.20 अरब डॉलर है. 

एक घंटे में फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग बने दुनिया के पांचवें सबसे अमीर व्यक्ति 

हाल ही में शेयरों में 30 फीसदी बढ़ोतरी के चलते सूची में तीसरा स्थान फेसबुक के मार्क जकरबर्ग का है. चौथे स्थान पर ओरैकल के चेयरमैन लैरी एलिसन का नाम है.

कुल 19 अरबपतियों के साथ इस सूची में चीन का स्थान दूसरा है. इस सूची के आठवें स्थान पर 25.80 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ अलीबाबा के संस्थापक जैक मा काबिज हैं. दूसरी तरफ इस टॉप 100 लिस्ट में पांच महिलाओं का भी नाम हैं.

मिलिए दुनिया के 10 सबसे अमीर क्रिकेटर्स से

First published: 16 August 2016, 16:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी