Home » इंटरनेशनल » Foreign Minister of Nepal announces newly measured height of the world's highest peak Mount Everest
 

दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई में इजाफा, अब 8,848 मीटर नहीं रही हाइट

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 December 2020, 18:55 IST

Hight of Mount Everest: दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी (World's Highest Peak) माउंट एवरेस्ट (Mount Everest) की ऊंचाई में इजाफा हो गया है. हाल ही नेपाल सरकार ने माउंट एवरेस्ट की संशोधित ऊंचाई का खुलासा किया है. बता दें कि माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई को लेकर नेपाल (Nepal) और चीन (China) की एक टीम साल 2015 के भूकंप (Earthquake) के बाद से शोध कर रही है. ऐसा माना जा रहा था कि विनाशकारी भूकंप के कारण चोटी की ऊंचाई में बदलाव आया होगा.

अब नेपाल सरकार ने माउंट एवरेस्ट की नई संशोधित ऊंचाई (Newly-Measured Height of Mount Everest) का खुलासा किया है. नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली ने इस बारे में बताया कि माउंट एवरेस्ट की नई संशोधित ऊंचाई अब 8848.86 मीटर हो गई है. जो पहले 8,848 मीटर होती थी, लेकिन अब इसकी ऊंचाई में 0.86 मीटर की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. बता दें कि भारत सर्वेक्षण ने साल 1954 में किए गए मापन के मुताबिक, माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई 8,848 मीटर बताई गई थी, जो अब बढ़कर 8848.86 मीटर हो गई है.


दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ ठंडी से हाहाकार, उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में सर्दी का प्रकोप

बता दें कि 13 अक्टूबर 2019 को नेपाल और चीन के बीच माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई मापने को लेकर आपसी सहमति बनी थी. जिसमें कहा गया था कि नेपाल और चीन के बीच हुए समझौते के अनुच्छेद 1 (Article 1) के मुताबिक, चीन और नेपाल मिलकर माउंट झूमलांगमा (Jhumlangma) और सागरमाथा (Sagarmatha) की ऊंचाई का ऐलान करेंगे. वहीं अनुच्छेद 5 (Article 5) के मुताबिक, दोनों देशों के बीच माउंट एवरेस्ट के सर्वेक्षण और मानचित्रण के लिए आपसी सहयोग पर सहमति बनी थी.

Chandra Grahan 2020: कहां-कहां दिखाई देगा इस साल का अंतिम चंद्रग्रहण, जानिए समय और तारीख

इस बार क्रिसमस पर आसमान 800 साल बाद दिखेगा अनोखा नजारा, चूके तो 2080 तक करना होगा इंतजार

बता दें कि दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई को मापने की कोशिश पिछले साल शुरु हुई थी. जिसके लिए अभियान दल को चोटी पर भेजा गया. वहीं तिब्बत की ओर से भी एवरेस्ट की ऊंचाई को मापने के लिए एक अन्य दल को भी भेजा गया था.

Solar Eclipse 2020: इस दिन लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, इन स्थानों पर देगा दिखाई

First published: 8 December 2020, 18:55 IST
 
अगली कहानी