Home » इंटरनेशनल » Foreign Secretaries of India, Pakistan to meet in Delhi at 'Heart of Asia' conference
 

'हार्ट ऑफ एशिया' सम्मेलन: भारत आएंगे पाक विदेश सचिव

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 April 2016, 19:11 IST

भारत और पाकिस्तान के विदेश सचिवों के बीच दिल्ली में मंगलवार को मुलाकात होनी है. पाकिस्तान के विदेश सचिव एजाज अहमद चौधरी हार्ट ऑफ़ एशिया सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत की यात्रा पर आएंगे.

हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन में यूएस, चीन, रूस, अफगानिस्तान, ईरान और पाकिस्तान समेत कई देशों के विदेश सचिव शामिल होंगे.

उठ सकता है पठानकोट हमले का मुद्दा

सम्मेलन के दौरान अलग से पाक विदेश सचिव एजाज अहमद चौधरी और भारतीय सचिव एस जयशंकर के बीच बातचीत होने की संभावनाए जताई जा रही है. बैठक में दोनों के बीच पठानकोट हमले की जांच का मुद्दा भी उठ सकता है.

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने इस्लामाबाद में एक बयान में बताया कि हार्ट ऑफ एशिया-इस्तांबुल प्रोसेस के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक का आयोजन 26 अप्रैल को नई दिल्ली में होगा.

विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा कि पाकिस्तान हार्ट ऑफ एशिया-इस्तांबुल प्रोसेस में सक्रिय भूमिका निभाता रहा है जिसकी स्थापना अफगानिस्तान में स्थायी शांति एवं स्थिरता को प्रोत्साहित करने के मद्देनजर अफगानिस्तान, उसके पड़ोसियों और क्षेत्र के देशों के बीच सुरक्षा एवं आर्थिक सहयोग बढ़ाने समेत क्षेत्रीय मामलों पर चर्चा के एक मंच के रूप में 2011 में की गई थी.

भारतीय विदेश सचिव के साथ वार्ता संभव

बयान में कहा गया है कि विदेश सचिव एजाज अहमद चौधरी इस बैठक में पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे. नई दिल्ली में सरकारी सूत्रों ने कहा कि चौधरी अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे.

पाकिस्तान ने 9 दिसंबर 2015 को इस्लामबाद में पांचवें हार्ट ऑफ एशिया मंत्रिस्तरीय सम्मेलन की मेजबानी की थी. उस सम्मेलन में सुरक्षा खतरों से निपटने एवं क्षेत्रीय संपर्क बढ़ाने के लिए सहयोग बढ़ाने पर जोर शीर्षक से इस्लामाबाद घोषणा पत्र को पारित किया गया था.

इस साल हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन की मेजबानी भारत कर रहा है. इसमें 14 देशों के अलावा 16 सहायक देश और 12 अंतरराष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय संगठन हिस्सा ले रहे हैं.

First published: 25 April 2016, 19:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी