Home » इंटरनेशनल » Former driver Htin Kyaw likely to become Myanmar next president
 

म्यांमार: आंग सान सू की के पूर्व ड्राइवर हो सकते हैं अगले राष्ट्रपति

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 March 2016, 18:08 IST

नोबेल पुरस्कार विजेता आंग सान सू की ने अपने पूर्व ड्राइवर और भरोसेमंद सहयोगी ह्तिन क्यॉ का नाम म्यांमार के अगले राष्ट्रपति पद के लिए बढ़ाया है.

ह्तिन क्यॉ के नाम का चयन कई महीनों तक चली चर्चा के बाद किया गया है. 69 वर्ष के क्यॉ सू की के साथ स्कूल जाया करते थे और उनके धर्मार्थ फांउडेशन को चलाने में सहायता करते हैं.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक सू की ने क्यॉ के चयन को लेकर अपनी पार्टी के सांसदों को भी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी थी. क्योंकि सू की को अंदेशा था कि म्यांमार में सकारात्मक राजनीतिक बदलाव के बीच कहीं सेना फिर से न तानाशाही रवैया अपना ले.

सू की की पार्टी ने गुरूवार को वेबसाइट पर जारी एक बयान में कहा कि, 'यह एनएलडी का समर्थन करने वाले मतदाताओं की इच्छाओं एवं उम्मीदों को लागू करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.’

पार्टी के निचले सदन के सांसद क्हिन सान ह्लाइंग ने क्यॉ के नाम का प्रस्ताव रखा है. 'सू की की पार्टी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) ने सेना के प्रतिबंधों के बावजूद लंबे संघर्षों के बाद नवंबर में हुए चुनावों में भारी जनादेश मिला है.

वहीं म्यांमार में लोगों का मानना है कि लोकतंत्र की समर्थक 70 वर्षीय सू की अभी भी राष्ट्रपति बन सकती हैं. लेकिन उन पर म्यांमार का एक कानूनी प्रतिबंध लगा हुआ है.

यह कानून उन लोगों को राष्ट्रपति पद के लिए अयोग्य घोषित करता है जिनके कोई भी रिश्तेदार विदेशी हों. गौरतलब है कि सू की के दिवंगत पति और दो बेटे ब्रितानी हैं.

First published: 10 March 2016, 18:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी