Home » इंटरनेशनल » Former Nepal PM Sushil Koirala passes away
 

नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री सुशील कोइराला का निधन

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 February 2016, 12:39 IST

नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री सुशील कोइराला का 78 साल की अवस्था में काठमांडू स्थित आवास पर निधन हो गया.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक सुशील कोइराला पिछले कुछ समय से बिमार चल रहे थे. उन्हें सांस की तकलीफ थी और वो जीभ के कैंसर से भी जूझ रहे थे.

सुशील कोइराला को  फरवरी 2014 में देश का प्रधानमंत्री चुना गया था. उस समय वो नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष भी थे. गांधी को अपना आदर्श मानने वाले कोइराला नेपाली कांग्रेस की विचारधारा से प्रेरित होकर साल 1954 में नेपाल की राजनीति में उतरे.

21 साल के सुशील कोइराला को नेपाल के राजा महेंद्र के दौर में भारत में निर्वासित का जीवन भी बिताना पड़ा था. इस दौरान वे लगभग 16 सालों तक भारत में रहे.

नेपाल की अंदरूनी राजनीति की वजह से सुशील कोइराला को बीपी कोइराला और गिरिजा प्रसाद कोइराला के साथ भारतीय जेलों में भी अपना समय काटना पड़ा. इन लोगों पर आरोप था कि इन्होंने नेपाल की राजशाही सरकार पर दबाव डालने के लिए एक नेपाली विमान को हाईजैक करनी की कोशिश की थी. कोइराला को साल 1998 में नेपाल का उपराष्ट्रपति बनाया गया.

सुशील कोइराला के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गहरा दुख जताया है. प्रधानमंत्री मोदी ने अपने शोक संदेश में ट्वीट करते हुए कहा है कि, 'भारत ने आज एक मूल्यवान मित्र खो दिया है. उनकी सादगी हम सभी के लिए एक मिसाल थी'.

First published: 9 February 2016, 12:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी