Home » इंटरनेशनल » former navy seal writes book on osama killing incident
 

ओसामा के मारे जाने पर लिखी किताब से मिली रकम सरकार को देंगे पूर्व नेवी सील

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 August 2016, 14:48 IST
(एजेंसी)

पूर्व अलकायदा प्रमुख और दुनिया के सबसे कुख्यात आतंकी ओसामा बिन लादेन पर पाकिस्तान के एब्टाबाद में हुए अमेरिका के गुप्त ऑपरेशन और हमले में लादेन के मारे जाने की दास्तान वाली किताब के लेखक इससे होने वाली सारी आय अमेरिकी सरकार को सौंप देंगे.

पूर्व अमेरिकी नौसेना सील और लेखक ने किताब के प्रकाशन से पहले इजाजत नहीं लेने के मामले में अभियोजन से बचने के लिए 70 लाख डॉलर की रकम से वंचित होने पर रजामंदी जताई है और इसमें किताब की बिक्री से मिलने वाली सारी रकम शामिल है.

अमेरिकी नौसेना के पूर्व सील मैथ्यू बिस्सोनेट ने न्याय विभाग के साथ करार के एक हिस्से के तौर पर अपनी ‘बेस्टसेलर’ किताब से मिलने वाली तमाम पिछली और अगली आय अमेरिका सरकार को सौंपने पर सहमति जताई है.

अमेरिकी न्याय विभाग का आरोप है कि बिस्सोनेट ने अनिवार्य रूप से अपनी किताब का मसौदा जमा नहीं किया था.

समाचर चैनल सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक न्याय विभाग के प्रवक्ता निकोल नावास ने कहा, "बिस्सोनेट ने अमेरिका को ‘नो इजी डे’ के प्रकाशन से मिली अपनी पिछली और भावी आय अदा करने पर सहमति जताई है."

उधर, एबीसी न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि करार के मुताबिक बिस्सोनेट ने अब तक की अपनी किताब से होने वाली आय अमेरिका को अदा करने पर सहमति जताई है. अब तक उन्हें इससे तकरीबन 67 लाख डॉलर की आय हुई है. उसे सरकार की कानूनी फीस के तौर पर 13 लाख डॉलर की अतिरिक्त रकम देनी होगी.

मार्क ओवन के नाम से किताब लिखने वाले बिस्सोनेट ने एक ‘प्रेजेंटेशन’ के लिए एक लाख डॉलर की रकम भी सरकार को अदा करने पर सहमति जताई है.

प्रजेंटेशन में प्रस्तुत स्लाइड में ऐसी सूचना शामिल थी जो उन्होंने समीक्षा के लिए पेंटागन को पहले नहीं भेजी थी. इस किताब के प्रकाशन के बाद न्याय विभाग ने बिस्सोनेट के खिलाफ एक याचिका दायर की थी.

First published: 21 August 2016, 14:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी