Home » इंटरनेशनल » Former President of Peru Alan Garcia shoots himself before arrest
 

पेरू के पूर्व राष्ट्रपति ने गोली मारकर की खुदकुशी, गिरफ्तारी से बचने के लिए उठाया खौफनाक कदम

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 April 2019, 9:11 IST
(File Photo)

दक्षिण अमेरिकी देश पेरू के पूर्व राष्ट्रपति एलन गार्सिया ने खुद को गोली मारकर खुदकुशी कर ली. उन्होंने ये खौफनाक कदम अपनी गिरफ्तारी से बचने के लिए उठाया. बता दें कि गार्सिया रिश्वत लेने के मामले में अपनी गिरफ्तारी से बचना चाहते थे. उनपर ब्राजील की एक कंस्ट्रक्शन कंपनी ओदेब्रक से रिश्वत लेने के आरोप लगे थे. इन आरोपों को गार्सिना ने खारिज किया था, बावजूद इसके पुलिस उन्हें गिरफ्तार करने उनके घर पहुंची थी, अपनी गिरफ्तारी से बचने के लिए उन्होंने गोली मारकर आत्महत्या कर ली.

गोली लगने के बाद गार्सिया को पेरू की राजधानी लिमा के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया. गार्सिया की मौत की पुष्टि पेरू के वर्तमान राष्ट्रपति मार्टिन विजकार ने की है. गार्सिया की मौत के बाद उनके समर्थक हॉस्पिटल के बाहर जुट गए. लेकिन पुलिस ने उन्हें वापस भेज दिया. पेरू के गृह मंत्री कार्लोस मोरन ने मीडिया को बताया कि जब पुलिस उन्हें गिरफ्तार करने पहुंची तब गार्सिया ने एक फ़ोन करने की बात कही थी उसके बाद वह अपने कमरे में चले गए और दरवाजा बंद कर लिया.

मोरन के मुताबिक, कुछ देर बाद कमरे से गोली चरने की आवाज आई, उसके बाद पुलिस ने धक्का देकर कमरे का दरवाजा खोला. जहां गार्सिया कुर्सी पर पड़े हुए थे और उनके सिर मं गोली लगी हुई थी. उसके बाद पुलिस उन्हें लिमा की केसिमिरो उलोओ अस्पताल ले गई. जहां डॉक्टर्स ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

बता दें कि एलन गार्सिया साल 1985 से 1990 तक पहली बार राष्ट्रपति रहे उसके बाद दूसरी बार वह साल 2006 से 2011 तक पेरू के राष्ट्रपति रहे. जानकारी के मुताबिक जिस मामले में गार्सिया को गिरफ्तार किया जाना था वह लिमा में मेट्रो लाइन निर्माण परियोजना से जुड़ी थी. उनपर आरोप थे कि उन्होंने अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान ओदेब्रक्त कंपनी से रिश्वत ली थी.

NASA ने चंद्रमा पर की ऐतिहासिक खोज, मिले जीवन की संभावना के संकेत

First published: 18 April 2019, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी