Home » इंटरनेशनल » Former UN Secretary General Kofi Annan has passed away tells United Nations
 

संयुक्त राष्ट्र संघ के पूर्व सचिव कोफी अन्नान का निधन, मिला था शांति का नोबेल

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 August 2018, 16:11 IST

संयुक्त राष्ट्र संघ के पूर्व सचिव कोफी अन्नान का निधन हो गया है. संयुक्त राष्ट्र संघ ने यह जानकारी दी. उन्हें शांति का नोबेल पुरस्कार मिल चुका है. बता दें कि संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव और द एल्डर्स के चेयरमैन कोफी अन्नान ने जून में आम आदमी पार्टी सरकार के मोहल्ला क्लीनिक योजना की तारीफ कर चुके हैं. कोफी अन्नान ने इसके लिए दिल्ली सरकार को पत्र लिखा था. 

बता दें कि कोफी अन्नान का जन्म 8 अप्रैल 1938 को घाना में हुआ था. वह साल 1962 से 1974 तक और 1974 से 2006 तक संयुक्त राष्ट्र में कार्यरत रहे थे. इसके बाद उन्हें 1 जनवरी 1997 से 31 दिसम्बर 2006 तक दो कार्यकालों के लिये संयुक्त राष्ट्र संघ का महासचिव बनाया गया था. उन्हें संयुक्त राष्ट्र के साथ 2001 में नोबेल शांति पुरस्कार से सह- सम्मानित किया गया है.

पूर्व सचिव कोफी अन्नान युद्ध प्रभावित क्षेत्रों में शांति बहाल करने और प्रवासियों को फिर से बसाने के लिए वैश्विक स्तर पर होने वाले कई प्रयासों की अगुआई कर चुके थे. वह हाल के दिनों में रोहिंग्या और सीरिया के शरणार्थी संकट समाधान के लिए भी काम कर रहे थे.

बीते स्‍वतंत्रता दिवस पर दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने भाषण में कहा था कि संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान मोहल्ला क्लीनिक देखने 6 सितंबर को एक प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत आएंगे.

First published: 18 August 2018, 15:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी