Home » इंटरनेशनल » Former Zimbabwean President Robert Mugabe dies, army coup
 

जिम्बाब्वे के पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे का 95 साल की उम्र में निधन

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 September 2019, 12:20 IST

जिम्बाब्वे के पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे का शुक्रवार को सिंगापुर में 95 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. उनके उत्तराधिकारी इमर्सन मेन्नागवा यह जानकारी दी है. उन्होंने कहा "यह अत्यंत दुख के साथ सूचित करना पड़ रहा है कि जिम्बाब्वे के संस्थापक और पूर्व राष्ट्रपति कॉमरेड रॉबर्ट मुगाबे के निधन हो गया है." मेन्नागवा ने अपने ट्वीट में लिखा "कॉमरेड मुगाबे मुक्ति युद्ध के प्रतीक थे, उन्होंने अपने लोगों की मुक्ति और सशक्तिकरण के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया."

 

ट्वीट में कहा “हमारे राष्ट्र और महाद्वीप के इतिहास में उनके योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता है. उनकी आत्मा को शांति मिले.” मुगाबे का कई समय से सिंगापुर में इलाज चल रहा था. मुगाबे को नवंबर 2017 में एक सैन्य तख्तापलट के बाद सत्ता से बेदखल कर दिया गया था, जिससे उनका 37 साल का शासन समाप्त हो गया.

उनकी सरकार पर कई मानवाधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाया गया था और उन पर कुप्रबंधन का भी आरोप था, जिसके कारण जिम्बाब्वे की अर्थव्यवस्था और स्वास्थ्य सेवा प्रणाली ध्वस्त हो गई थी. मुगाबे की इस बयान के लिए आलोचना हुई थी जिसमे उन्होंने कहा था "केवल भगवान उन्हें उसे पद से हटा सकता है''.

कश्मीर से 370 हटाने के बाद ट्विटर ने सस्पेंड किये 333 पाकिस्तानी ट्विटर अकाउंट 

First published: 6 September 2019, 12:18 IST
 
अगली कहानी