Home » इंटरनेशनल » Fortune magazine editor said sorry for publishing Amazon CEO as Hindu god
 

फॉर्चून मैग्जीन ने अमेजॉन के सीईओ को विष्णुअवतार में दिखाने पर मांगी माफी

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 January 2016, 16:04 IST
QUICK PILL
  • फॉर्चून मैग्जीन के कवर पेज पर हिंदुओं के देवता विष्णु के रूप में अमेजॉन के सीईओ की तस्वीर प्रकाशित करने के कारण विवाद पैदा हो गया है. सोशल मीडिया पर हिंदू धर्म को अपमानित करने के कारण लोग गुस्से में हैं.
  • सोशल मीडिया पर हुई खिंचाई के बाद अब फॉर्चून मैग्जीन के प्रमुख संपादक ने वेबसाइट पर आधिकारिक रूप से माफी मांगी है. 

फॉर्चून मैग्जीन के कवर पेज पर हिंदुओं के देवता विष्णु के रूप में अमेजॉन के सीईओ की तस्वीर प्रकाशित करने के मामले में तगड़ा विवाद पैदा हो गया. जिसके बाद मैग्जीन को माफी मांगनी पड़ी.

दरअसल फाइनेंशियल मैग्जीन फॉर्चून ने अपने जनवरी अंक के कवर पेज पर अमेजॉन कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (सीईओ) जेफ बेजोस को भगवान विष्णु की वेशभूषा में छापा. 

इसके बाद अमेरिका में रहने वाले हिंदुओं ने इसकी कड़ी आलोचना करते हुए अपना विरोध दर्ज कराया. विरोध दर्ज कराने वालों का कहना था कि इससे हिंदुओं की भावनाएं आहत हुई हैं. 

हिंदुओं के देवता की नकल करने या उनकी भावनाओं को आहत करने का इरादा न तो कलाकार का था और न ही पत्रिका के संपादकों का

इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर भी फॉर्चून मैग्जीन को कड़े विरोध का सामना करना पड़ा. यूजर्स के तीखे कमेंट्स और ट्वीट्स के बाद मैग्जीन के प्रमुख संपादक ने वेबसाइट पर आधिकारिक रूप से माफी मांगी. इतना ही नहीं उन्होंने इस संबंध में अपने एक फॉलोअर को जवाब दिया कि आपका कहना सही है, जिनकी भावना को ठेस पहुंची है, मैं उनसे माफी मांगता हूं.

इसके बाद फॉर्चून मैग्जीन वेबसाइट के संपादक एलन मुरी द्वारा जारी एक बयान में कहा गया, "फॉर्चून के अंतरराष्ट्रीय संस्करण के जनवरी अंक में अमेजॉन के सीईओ जेफ बेजोस को एक हिंदू देवता के रूप में चित्रित किया गया है. हिंदुओं के देवता की नकल करने या उनकी भावनाओं को आहत करने का इरादा न तो कलाकार का था और न ही पत्रिका के संपादकों का. हमने जो किया उसके लिए हम माफी मांगते हैं."

जानकारी के मुताबिक मैग्जीन के कवर पेज पर विष्णु का स्केच सिडनी के रहने वाले नाइजेल बुकानन ने बनाया है. बुकानन वॉल स्ट्रीट जर्नल, न्यूयॉर्क टाइम्स समेत एमटीवी को भी सेवाएं देते रहे हैं.

First published: 13 January 2016, 16:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी