Home » इंटरनेशनल » France: Bikini or burkini its wearers choice French judges rule
 

'बिकिनी पहनो या 'बुर्कीनी' ये आपकी च्वाइस'

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:46 IST
(फेस)

फ्रांस में इस्लामिक बिकिनी के रूप में मशहूर बुर्कीनी पर बैन को एक शीर्ष अदालत ने गैरकानूनी करार दिया है. विलनव लूबे शहर में लगे प्रतिबंध को अदालत ने रद्द कर दिया है.

कोर्ट ने इसे व्यक्तिगत आज़ादी और धर्म मानने के मूलभूत अधिकारों का उल्लंघन बताया है. फ्रांस के करीब दस शहरों ने इस विशेष ड्रेस पर रोक लगायी थी, जो इस फैसले के बाद हटाई जा सकती है.

'व्यक्तिगत आजादी का उल्लंघन'

अदालत ने कहा, "विलनव लूबे में बुर्किनी पर लगी रोक व्यक्तिगत आजादी, विचारों की स्वतंत्रता और कहीं भी आने-जाने के अधिकार का गंभीर और साफ तौर पर उल्लंघन है. धर्म मानने या न मानने के अधिकार का भी हनन करती है, इसलिए गैरकानूनी है."

इस बीच फ्रांस के प्रधानमंत्री मैनुएल वाल्स ने इस फैसले पर टिप्पणी करते हुए कहा, "इस पर बहस अभी खत्म नहीं हुई है. ये ड्रेस कट्टर इस्लामवाद और पिछड़ेपन का प्रतीक है." 

फ्रेंच पीएम बुर्कीनी के खिलाफ

फ्रेंच प्रधानमंत्री ने कहा, "फ्रांस को एक आधुनिक और धर्मनिरपेक्ष इस्लाम की जरूरत है, न कि विचारों के साथ टकराव करने वाली बुर्कीनी जैसी ड्रेस की."

गौरतलब है कि फ्रांस के कई शहरों में बुर्कीनी पर प्रतिबंध को मानवाधिकार संगठनों ने मुस्लिम महिलाओं के अधिकार का उल्लंघन बताकर इसके खिलाफ अपील की थी. बुर्कीनी को लेकर फ्रांस और अन्य देशों में जबरदस्त बहस छिड़ी हुई है.

First published: 27 August 2016, 10:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी