Home » इंटरनेशनल » France opened first solar highway of the world
 

जानिए किस देश में खुला दुनिया का पहला सोलर हाईवे

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 December 2016, 20:38 IST
(डेलीमोशन)

फ्रांस में दुनिया का पहला सोलर हाईवे खुला है. इसे फ्रांस के एक छोटे से गांव नॉर्मैंडी में बनाया गया है. वॉटवे नामक इस सड़क का उद्घाटन इकोलॉजी मिनिस्टर सेजोलीन रॉयल ने किया. इस साल की शुरुआत में उन्होंने कहा थी कि वे चाहती हैं कि फ्रांस में 1,000 किलोमीटर लंबी सोलर सड़कें बनें.

फ्रांस की टेलीकॉम दिग्गज कंपनी बौगीज द्वारा वॉटवे के इन पैनल्स को पांच वर्षों में विकसित किया गया है. इस हाईवे के निर्माण के लिए सरकार द्वारा मदद की गई है. इस सड़क पर 2,800 वर्गमीटर वाले इलेक्ट्रिसिटी जनरेटिंग पैनल्स लगे हुए हैं और यह टौरोउवरे-औ-पर्चे गांव से निकलती है. 

इस हाईवे से उत्पादित होने वाली बिजली 3,400 लोगों वाले गांव की स्ट्रीट लाइट जलाने की क्षमता रखती है. उम्मीद की जा रही है कि इस हाईवे पर रोजाना 2,000 वाहनचालक गुजरेंगे. इसे फिलहाल दो वर्षों के लिए परीक्षण पर रखा जाएगा.

स्वीडन में चालू हो गई दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक सड़क

यूं तो पिछले 10 सालों में इन फोटो वोलैटिक सेलों के प्राइमरी कंपोनेंट के रूप में इस्तेमाल होने वाले सिलिकॉन की कीमतों में काफी तेजी से गिरावट आई है लेकिन अभी भी इस तरह के प्रोजेक्टों की कीमत काफी ज्यादा है.

बताया जा रहा है कि सोलर पैनल सड़कों के लिए कई मुल्कों में परीक्षण किया जा रहा है. नीदरलैंड में 2014 से 70 मीटर की सोलर रोड काम कर रही है. इसे बाइक पाथ के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

First published: 27 December 2016, 20:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी