Home » इंटरनेशनल » france-uses-cruise-missiles-against-islamic-state
 

आईएसआईएस के खिलाफ फ्रांस ने शुरू किया बड़ा हमला

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 December 2015, 19:41 IST
QUICK PILL
  • पेरिस हमले के बाद जवाबी कार्रवाई करते हुए फ्रांस ने यूएई और जॉर्डन में स्थित अपने जेट बेस से इराक और सीरिया स्थित आईएस के ठिकानों पर क्रूज मिसाइले दागी.
  • फ्रांस के इस कदम को अमेरिका और रूस से भी समर्थन मिल रहा है. अमेरिका ने बयान जारी किया है कि वह भी आईएस के खिलाफ अपनी बमबारी को जारी रखेगा.

पेरिस में हुए हमले के महीने भर बाद फ्रांस ने बड़ा सैन्य हमला बोला है. आतंक का पर्याय बन चुके इस्लामिक स्टेट के खिलाफ कार्रवाई करते हुए फ्रांस ने क्रूज मिसाइलें दागी. फ्रांसीसी रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि फ्रांस ने इराक पर क्रूज मिसाइलें दागीं हैं. इस अभियान में 12 फाइटर प्लेन हिस्सा ले रहे हैं.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक फ्रांस ने लंबी दूरी तक मार करने वाली यह क्रूज मिसाइलें अपने युद्धक विमानों से दागीं. इसके लिए यूनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) और जॉर्डन स्थित अपने जेट बेस से फाइटर प्लेन का इस्तेमाल किया. एक क्रूज मिसाइल की कीमत तकरीबन 6.20 करोड़ रुपये है. 

इस जवाबी कार्रवाई में फ्रांस ने सीरिया के कमांड सेंटर, प्रशिक्षण केंद्र, लॉजिस्टिक डिपो और पूर्वी इराक को निशाना बनाते हुए हमला किया. गौरतलब है कि बीते एक माह से फ्रांस ने आईएसआईएस के तमाम ठिकानों पर हमले की कार्रवाई जारी रखी है. इसके तहत फ्रांस आईएस के अलग-अलग संगठनों पर हवाई हमले कर रहा है और तमाम बम गिरा चुका है. 

पढ़ेः बदलना होगा आतंकवाद से लड़ने का तरीका

फ्रांसीसी मीडिया के हवाले से बताया गया है कि फ्रांस ने 2011 में पहली बार इन मिसाइलों का इस्तेमाल लीबिया के खिलाफ किया था. वहीं आईएस के खिलाफ कार्रवाई में रूस और अमेरिका भी हमला जारी रखे हुए हैं. दोनों देशों ने आईएस के कई ठिकानों पर हमले किए हैं. अमेरिका इस बारे में पहले ही साफ कर चुका है कि वो आईएसआईएस के खिलाफ अपनी कार्रवाई जारी रखते हुए हवाई हमले जारी रखेगा. 

पेरिस हमला नहीं भूला है फ्रांस

गौरतलब है कि 13 नवंबर को आईएस द्वारा पेरिस पर किए गए आत्मघाती हमलों के दौरान करीब 129 लोगों को मौत के घाट उतार दिया गया था. पेरिस में कई जगह पर हुए इस हमले की दुनिया भर ने निंदा की थी. इससे गुस्साए फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने आईएसआईएस के साथ बेरहमी से निपटने की घोषणा की थी. 

पढ़ेः पेरिस हमलाः 129 लोग मारे गए, आपातकाल की घोषणा

सीरिया में जारी है बमबारी

आईएसआईएस के खिलाफ कार्रवाई में फ्रांस सीरिया के रक्का शहर में कई ठिकानों पर बमबारी कर चुका है. दूसरी तरफ से अमेरिका भी लगातार हवाई हमला कर रहा है. मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने बताया था कि आईएसआईएस के खिलाफ अब तक 9000 हवाई हमले किए जा चुके हैं.

First published: 16 December 2015, 19:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी