Home » इंटरनेशनल » French government has made a strong low for Tampering with women
 

लड़कियों को देख बजाई सीटी और मांगा नंबर तो देने होंगे 60 हजार रुपये

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 May 2018, 15:02 IST

फ्रांस सरकार ने ईव टीजिंग और मनचलों को रोकने के लिए एक कड़ा कानून बनाया है. इस कानून के अंतर्गत अब मनचले लड़कियों को देखकर सीटी बजाएंगे तो उन्हें 750 यूरो (करीब 60 हजार रुपये) जुर्माना देना होगा. इस कानून के अंतर्गत किसी लड़की पर भद्दे कमेंट करना, नंबर मांगना और पीछा करने जैसी हरकतें अपराध हैं. सरकार ने यह कदम महिलाओं की सुरक्षाओं के लिए लिया है, इस कानून की सोशल मीडिया पर लोग आलोचना भी कर रहे हैं. लोगों का कहना है कि यह कानून फ्रेंच रोमांस को खत्म कर देगा. बता दें कि इस बिल को पास कर दिया गया है. 

इस कानून को लेकर फ्रांस की महिला मंत्री मर्लिना शियप्पा ने संसद में कहा, "पुरुष महिलाओं का पीछा करते हैं. उनसे जबरन बात करने की कोशिश करते हैं. महिलाएं उनके खिलाफ कुछ नहीं कर पातीं, क्योंकि उन्हें लगता है कि ये आम बात है. भागकर वो खुद को सुरक्षित करती हैं. पुरुषों को लगता है यह सही है और वह अपनी इस हरकत को फ्रेंच लव समझते हैं. ये कोई बड़ा गुनाह नहीं मैं ये सब मस्ती के लिए कर रहा हूं.

पिछले साल एक सर्वे आने के बाद कानून को कड़ा करने के लिए पांच सांसदों की कमेटी बनाई गई थी. इस सर्वे के अनुसार देश की सभी महिलाओं को सार्वजनिक जगहों पर बदसलूकी का सामना करना पड़ता है. 50% से ज्यादा महिलाओं का कहना है कि उनके साथ पहली बार छेड़खानी तब हुई, जब वो 18 साल से कम उम्र की थी. इस तरह का कानून बेल्जियम और पुर्तगाल जैसे देशों में भी लागू है.

ये भी पढ़ें: ये है दुनिया की सबसे बूढ़ी महिला, मनाने वाली है अपना 129वां जन्मदिन

First published: 18 May 2018, 15:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी