Home » इंटरनेशनल » French president Emmanuel Macron said to Australian PM Malcolm Turnbull your wife is delicious
 

इमानुएल मैक्रों ने ऑस्ट्रेलिया के PM की पत्नी को कहा 'डिलीशियस'

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 May 2018, 16:25 IST

फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों ने ऑस्ट्रेलिया के पीएम मैल्कम टर्नबुल की पत्नी को 'डिलिशियस' कह एक नए विवाद को जन्म दे दिया है. जिसके बाद नेशनल और इंटरनेशनल मीडिया इसे अपने-अपने हिसाब से इसका विश्लेषण कर रही है. हालांकि, कोई इसे फ्रांसीसी राष्ट्रपति का आम कमेंट बता रहा है तो कोई इसे फ्रांस की कला से जुड़ा हल्का-फुल्का मजाक बता रहा है.

फ्रांस के राष्ट्रपति ने अपने ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान एक ज़्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, "गर्मजोशी से स्वागत के लिए आपका और आपकी 'डिलिशियस' पत्नी का धन्यवाद." हालांकि मैक्रों को शायद ही पता होगा कि इस शब्द का इस्तेमाल इतने बड़े विवाद को जन्म दे देगा.

ये भी पढ़ें-पाकिस्तान में सिखों को भारत के खिलाफ भड़का रहा आतंकी हाफ़िज़ सईद

वहीं ऑस्ट्रेलिया समेत दुनियाभर की मीडिया मैक्रों के इस कमेंट में इस्तेमाल किए गए शब्द 'डिलिशियस' का मतलब जानने में लग गई है. इसी सिलसिले में ऑस्ट्रेलिया न्यूज़ ने ट्वीट करते हुए लिखा, "ट्रांसलेशन में गलती हो सकती है." 

गौरतलब है कि फ्रेंच भाषा में एक शब्द délicieux है. जिसका मतलब किसी खाने की चीज़ के स्वाद से तो है ही लेकिन इसे बहुत अच्छे व्यक्ति या किसी ऐसा व्यक्ति जिससे आसानी से सहमति बन जाए के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. मैक्रों ने ऐसे शब्द का इस्तेमाल किया जिसका गलत मतलब निकालना ज़्यादा आसान है.

ये भी पढ़ें-पाकिस्तान बन गया 'गधों का देश', रिपोर्ट में हुआ खुलासा

वहीं कुछ लोगों का मानना है कि इस शब्द का इस्तेमाल कर मैक्रों अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की उस हरकत की नकल कर रहे हैं, जो ट्रंप ने उनकी पत्नी ब्रिजीट मैक्रों के साथ की थी. बता दें कि ट्रंप जब पेरिस दौरे पर गए थे तह उन्होंने जिस तरीके से मैक्रों की पत्नी की तारीफ की थी, उसको लेकर काफी विवाद का पैदा हो गया था. गौरतलब है कि दौरा खत्म कर लौटते वक्त ट्रंप ने उनका हाथ पकड़ा और कहा, "आपके शरीर की बनावट बहुत अच्छी है, सुंदर."

First published: 3 May 2018, 16:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी