Home » इंटरनेशनल » Frenchman fined trying to walk to Spain to buy cigarettes during lockdown
 

Lockdown: सिगरेट पीने के लिए फ्रांस से स्पेन जा रहा था शख्स, लगा भारी भरकम जुर्माना

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 April 2020, 14:10 IST

Corona Virus Lockdown: कोरोना वायरस (Corona Virus) के चलते दुनिया के ज्यादातर देशों में लॉकडाउन (Lockdown) की घोषणा की गई है. ऐसे में तमाम लोग लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन कर घर से बाहर निकल रहे हैं. ऐसी ही एक घटना फ्रांस (France) से सामने आई है. जहां एक शख्स फ्रांस से इटली (Italy) जा रहा था. उसी दौरान उसे पकड़ लिया गया. ये शख्स लॉकडाउन के दौरान फ्रांस से इटली सिर्फ इसलिए जा रहा था क्योंकि उसे सिगरेट (Ciggarette) नहीं मिल रही थी. उसके बाद उसने इटली जाने का प्लान बना लिया.

मामला, दक्षिणी फ्रांस (South France) के शहर पेर्पिग्नन का है. जहां एक व्यक्ति बीते शनिवार को स्पेन के ला जोन्केरा शहर सस्ती सिगरेट लेने के लिए पैदल जा रहा था. इसी दौरान पुलिस ने उसे पकड़ लिया और उसपर जुर्माना भी लगाया दिया. पुलिस के मुताबिक, पहले व्यक्ति ने कार से जाने की सोची, लेकिन चेकपॉइंट पर उसे रोक दिया गया. इसके बाद उसने दो देशों की सीमाओं को बांटने वाले पहाड़ी रास्ते को चुना.


यहां वह झाड़ियों के बीच से गुजरते हुए एक झरने में गिर गया. इसके बाद उसे पाइरेनीज इलाके की पुलिस ने पकड़ लिया. झरने में गिरने के बाद उस व्यक्ति को तेज ठंड लगने लगी. जिससे वह होश खो बैठा था. इस कारण वह किसी से संपर्क नहीं कर सका. फिर पुलिस ने हेलिकॉप्टर की मदद से उसे बचाया.

उसके बाद पुलिस ने जानकारी दी कि एक व्यक्ति झरने में गिर गया है. उसके बाद उस व्यक्ति को बचाने के लिए हेलिकॉप्टर की मदद ली गई. उस पर एंटी-कोरोनावायरस नियमों के उल्लंघन के लिए जुर्माना लगाया गया. हालांकि अब तक उसके नाम का खुलासा नहीं किया गया है. व्यक्ति जब होश में आया तो उसपर 120 यूरो यानि लगभग 11,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया. इसके बाद पुलिस ने उसे घर पर रहने के हिदायत देकर छोड़ दिया. बता दें कि स्पेन में फ्रांस के मुकाबले चीजें सस्ती मिलती हैं.

गौरतलब है कि दुनियाभर में कोरोना वायरस के कारण ज्यादातर देशों ने अपनी सीमाएं सील कर लॉकडाउन घोषित कर दिया है. फ्रांस और स्पेन में भी लॉकडाउन है, लेकिन यहां जरूरी चीजों को उपलब्ध कराया जा रहा है. बावजूद इसके फ्रांस के लोग स्पेन में सिगरेट, शराब, खाने की चीजें और ईंधन खरीदने आते हैं, क्योंकि फ्रांस के मुकाबले स्पेन में चीजें सस्ती मिलती हैं. बता दें कि दोनों देशों में कोरोना वायरस से हजारों लोगों की मौत हो चुकी है.

कोरोना से जंग के लिए डॉक्टरी के पेशे में लौटी मिस इंग्लैंड, भारत से है खास नाता

इटली में सबसे खराब हालात है. इटली में 17 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं फ्रांस में मरने वालों का आंकड़ा दस हजार के पार पहुंच गया है. लॉकडाउन के बावजूद भी लोगों को व्यायाम, खरीदारी या काम करने के लिए यात्रा की अनुमति दी गई है, लेकिन सही दस्तावेज के बिना पकड़े गए लोगों से कुल 50 मिलियन यूरो से अधिक का जुर्माना वसूल किया गया है.

कोरोना संकट: भारत में 40 करोड़ श्रमिकों के फिर से गरीबी में जाने का खतरा : ILO

भारत को लेकर दूसरे ही दिन बदले अमेरिका के सुर, ट्रंप ने पीएम मोदी को बताया महान और अच्छा नेता

First published: 8 April 2020, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी