Home » इंटरनेशनल » G20: Despite border tension Chinese President Xi Jinping praises India for strong resolve against terrorism in BRICS
 

सीमा पर तनाव लेकिन दिल में लगाव, चीन ने की भारत की तारीफ़

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 July 2017, 16:21 IST
पीएमओ ट्विटर

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने जर्मनी के हैम्बर्ग शहर में ब्रिक्स देशों की बैठक के दौरान भारत की तारीफ़ की है. सिक्किम सीमा पर पिछले तीन हफ्ते से भारत और चीन के बीच जारी तनाव को देखते हुए जिनपिंग का ये बयान काफ़ी अहम माना जा रहा है. हैम्बर्ग में पीएम नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने एक-दूसरे से मुलाकात की है. इस दौरान दोनों नेताओं ने हाथ मिलाकर एक-दूसरे का स्वागत किया.

भूटान से लगी दोनों देशों की सीमा पर एक सड़क निर्माण को लेकर भारत और चीन आमने-सामने हैं. दोनों देशों की सेनाओं के बीच तनातनी देखी जा रही है. इस बीच ब्रिक्स देशों की बैठक को संबोधित करते हुए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने आतंकवाद के मुद्दे पर भारत के मजबूत संकल्प की प्रशंसा की है. जर्मनी के हैम्बर्ग शहर में जी-20 शिखर सम्मेलन का औपचारिक तौर पर आग़ाज़ हो गया है.

चीन के राष्ट्रपति ने इस दौरान कहा कि भारत की बतौर ब्रिक्स में अध्यक्षता के बाद आतंकवाद के ख़िलाफ़ उसके मजबूत प्रस्ताव से इस मुद्दे पर एक नई गति मिली है. ब्रिक्स देशों की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी आतंकवाद का मुद्दा उठाया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस दौरान शी जिन पिंग की तारीफ की. पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अध्यक्षता में ब्रिक्स सकारात्मक रूप से आगे बढ़ रहा है. उन्होंने ब्रिक्स समिट के लिए जिनपिंग को शुभकामनाएं भी दीं.

फाइल फोटो

मोदी ने किया आतंकवाद-GST का जिक्र

इजरायल दौरा खत्म करने के बाद जर्मनी पहुंचे पीएम मोदी ने आतंकवाद के साथ ही एक जुलाई से लागू हुए जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) के बारे में भी बात की. अर्थव्यवस्था को रफ़्तार देने के लिए आर्थिक सुधारों की बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जीएसटी से पूरा भारत एक मार्केट बन जाएगा. हमारे फैसले से दुनिया की परिस्थितियों पर भी बेहतर प्रभाव पड़ेगा और इससे कारोबार में भी आसानी होगी.

पीएम मोदी ने ब्रिक्स देशों की बैठक में कहा कि दुनिया में अभी जो हालात हैं उसमें ब्रिक्स लीडरशिप की बड़ी जरूरत है. साथ ही प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत क्लाइमेट एग्रीमेंट पर अच्छी भावना के साथ अमल करेगा. इससे पहले जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने दुनिया भर के शीर्ष नेताओं का स्वागत किया. मर्केल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काफ़ी गर्मजोशी से स्वागत किया. पीएम मोदी तीन दिन का इजरायल दौरा पूरा करने के बाद 20 देशों के जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जर्मनी पहुंचे हैं.

First published: 7 July 2017, 15:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी